×

Fact Check: क्यों दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को धक्का दे रहे लोग?

Fact check: यूजर ने कैप्शन में लिखा है कि भारी बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर पानी भर गया है। वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा विमान पानी में खड़ा है और इसे कई लोग धक्का देकर आगे की तरफ ढकेल रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 Sep 2021 5:43 PM GMT
Fact check news
X

Fact Check: दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को धक्का दे रहें लोग?  (social media)

Fact Check: दिल्ली में शनिवार को 1100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है की जलभराव की वजह से यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान को धक्का देना पड़ रहा है। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, ट्विटर पर एक यूजर ने विमान की तस्वीर को पोस्ट किया है। इसके साथ ही उसने कैप्शन में लिखा है कि भारी बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर पानी भर गया है। वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा विमान पानी में खड़ा है और इसे कई लोग धक्का देकर आगे की तरफ ढकेल रहे हैं।

गलत है यह दावा

वायरल तस्वीर की जब जांच पड़ताल की गई, तो पाया गया यह तस्वीर फर्जी है, साथ ही यह दावा भी गलत है। इस तस्वीर को कई लोग वायरल कर रहे हैं। जो तस्वीर वायरल हो रही है वह दिल्ली एयरपोर्ट की नही है। यह तस्वीर 2007 की है। यह चीन के शांडोंग प्रांत के येन्तेई एयरपोर्ट पर क्लिक किया गया था। उस समय एयरपोर्ट के कर्मचारी ही विमान को धक्का दे रहे थे। बता दें की यह विमान शांडोंग एयरलाइंस का है और यह तस्वीर 14 अगस्त 2007 की है।

एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने दिया था धक्का

चीन की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, येन्तेई एयरपोर्ट पर जलभराव के कारण रनवे पर पानी भर गया था। इसी वजह से कई विमान की उड़ान में भी देरी हुई थी। उस समय तकरीबन 20 से अधिक एयरपोर्ट कर्मचारियों ने विमान को धक्का देकर रनवे से दूसरी ओर सुरक्षित जगह पहुंचाने में मदद की थी।

निवेदन: दोस्तों देश दुनिया को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story