×

31 से भारत में लॉकडाउन: केंद्र सरकार का एलान, Fact Check में देखें क्या है सच्चाई

Fact Check : सोशल मीडिया (Social Media viral post) पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट मैं दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर तक भारत बंद का ऐलान (31 december tak Bharat band ka Elan) कर दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Dec 2021 11:09 AM GMT
PIB Fact check
X

Fact Check : केंद्र सरकार का एलान, 31 दिसंबर तक भारत में लॉकडाउन ! (social media)

Fact Check : सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक पोस्ट खूब वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट (Photo Viral) में दावा किया जा रहा है की 31 दिसंबर तक भारत बंद (31 december tak Bharat mai lockdown) है। इस दावे पर लोग भी भरोसा कर रहे हैं, लेकिन इस वायरल पोस्ट की सच्चाई क्या है आइए जानते हैं।

वायरल पोस्ट में क्या है

सोशल मीडिया (Social Media viral post) पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। पोस्ट मैं दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर तक भारत बंद का ऐलान (31 december tak Bharat band ka Elan) कर दिया गया है! इस पोस्ट पर लोग जमकर भरोसा भी कर कर रहे हैं। एक तरफ ये पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ PIB (PIB Fact check) ने लोगों को सचेत किया है कि इन वायरल मैसेज पर भरोसा करने से पहले इसे जांच लें, फिर भरोसा करें।

गलत है वायरल पोस्ट का दावा

इस वायरल पोस्ट की जब जांच की गई, तो पाया गया कि ये पोस्ट फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें। ये मैसेज फर्जी है।

PIB की अपील

PIB ने लोगों से अपील (PIB ki appeal) करते हुए कहा है की ऐसे भ्रामक मैसेज पर भरोसा न करें। ऐसे फर्जी मैसेज को कभी भी अपने व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ साझा न करें। खुद भी सतर्क रहें और दूसरों को भी सतर्क करें। इन मैसेजों के बारे में पहले जांच कर लें फिर ही इसे फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया (Social Media viral post) पर ऐसे भ्रामक मैसेज आई दिन वायरल होते रहते हैं।

निवेदन– आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story