×

Fact Check: भारतीय सेना में भर्ती के लिए आयु सीमा में किया गया यह बदलाव ?

Fact Check: इस बार मैसेज में दावा किया जा रहा है की अब भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए उम्र में बदलाव किया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 Nov 2021 5:20 AM GMT
Fact Check latest news
X

Fact Check: भारतीय सेना में भर्ती के लिए आयु सीमा में किया गया यह बदलाव ? (Social media) 

Fact Check: सोशल मीडिया पर आए दिन फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं, जो लोगों में भ्रम पैदा करने का काम करता है। इसी कड़ी में एक और मैसेज वायरल हो रहा है। इस बार मैसेज में दावा किया जा रहा है की अब भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए उम्र में बदलाव किया गया है, जिसे देखने के बाद युवा काफी परेशान हो रहे हैं, तो आइए जानते हैं क्याभाई इस मैसेज का सच।

वायरल पोस्ट में किया गया है ये दावा

वायरल पोस्ट में आप देख सकते हैं कि सीडीएस बिपिन रावत की फोटो के साथ ब्रेकिंग न्यूज लिखा हुआ है। दावा किया जा रहा है की भारतीय सेना भर्ती 2022 के लिए नया नियम जारी किया गया है। नए नियम के अनुसार अब आवेदनकर्ता की उम्र 2 साल की छूट दी जा रही हुआ। इस वायरल पोस्ट को देखने के बाद युवा के मन में कई सवाल उठ रहे हैं।

वायरल पोस्ट फर्जी है

PIB ने जब इस वायरल पोस्ट की जांच की, तो पाया की यह वायरल मैसेज फेक है। भारत सरकार और भारतीय सेना की तरफ से ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया गया है। आयु सीमा में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, PIB ने लोगों को भी ऐसे मैसेज के झांसे में नहीं आने की अपील की है। कृपया ऐसी फर्जी संदेश/तस्वीर साझा न करें।' PIB ने लिखा कि देश के कई युवा भारतीय सेना में नौकरी की उम्मीद लिए भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, इस बीच कई उम्मीदवार अपनी उम्र अधिक होने की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे। ऐसे में भ्रामक मैसेज लोगों में डर भी ला रहा है। आप ऐसे मैसेज से दूर रहें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story