×

Fact Check: 'चांद' जैसी दिखती है वाराणसी की यह सड़क ? जानें पूरा सच

Fact Check: इस तस्वीर को एसएल शांथ कुमार नाम के एक फोटोग्राफर ने खींचा था। 2017 को यह तस्वीर एक न्यूजपेपर में भी छपी थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 16 Sep 2021 11:51 AM GMT
Fact check latest news
X

Fact Check: ‘चांद’ जैसी दिखती है वाराणसी की यह सड़क ? (Social media)

Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सड़क की तस्वीर वायरल हो रही है। इस सड़क की तुलना चांद से की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यह सड़क वाराणसी, दिल्ली और हरियाणा की है। वहीं, सोशल मीडिया पर यूजर्स लिख रहे हैं, 'नासा ने बताया कि चांद पर लोग आते-जाते दिख रहे हैं'। वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा जिस तरह तस्वीरों में चांद पर गड्ढे दिखते हैं, उसी तरह सड़क पर भी बड़े-बड़े गड्ढे नजर आ रहे हैं। जनता को गड्ढों से बचकर निकलते हुए देखा जा सकता है।


गलत है यह दावा

इस तस्वीर को काफी लोग शेयर कर रहे हैं। वहीं, जब इस वायरल तस्वीर की जांच पड़ताल की गई, तो उन्होंने बताया कि सड़क की यह तस्वीर ना ही वाराणसी की है और ना ही दिल्ली या हरियाणा की है। यह सड़क मुंबई की है और 4 साल से ज्यादा पुरानी है। यह फोटो मुंबई के सायन इलाके की है।

एसएल शांथ कुमार ने शेयर किया था फोटो

बता दें की इस तस्वीर को एसएल शांथ कुमार नाम के एक फोटोग्राफर ने खींचा था। 23 जुलाई 2017 को यह तस्वीर एक न्यूजपेपर के मुंबई संस्करण में भी छपी थी। शांथ कुमार ने इस तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया था। साथ ही उन्होंने लिखा था कि यह जर्जर सड़क सायन के प्रतिक्षा नगर की है। BMC की लापरवाही के कारण यह सड़क जर्जर बनी हुई है।

यह तस्वीर 2017 की है

इससे पहले भी यह तस्वीर शेयर की गई थी। उस समय भी गलत दावे किए जा रहे थे। उस समय भी बताया गया था की यह तस्वीर मुंबई की है। हालांकि, इस जांच में भी इस बात की पुष्टि हो जाती है कि गड्ढों से भरी यह सड़क वाराणसी, दिल्ली, हरियाणा का नहीं है, बल्कि मुंबई की है। यह तस्वीर अभी की नहीं 2017 की है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story