×

सावधान वोटर! वोट नहीं दिया तो बैंक से कट जाएंगे पैसे, जानें पूरी सच्चाई

Fact Check: 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 30 Nov 2021 12:42 PM GMT
Fact Check latest news
X

सावधान ! वोट नहीं दिया तो बैंक से कट जाएंगे पैसे, जानें पूरी सच्चाई (Social Media)

Fact Check : अगले साल यानी 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों शोरों पर है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। ये वायरल मैसेज चुनाव के बीच सभी वोटरों को प्रभावित कर सकती है। आपको बता की ये वायरल मैसेज तेजी से व्हाट्सएप पर शेयर किए जा रहे हैं। इस वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई आइए जानते हैं।

वायरल मैसेज में किया गया है ये दावा

व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा गया है कि चुनाव आयोग ने एक नया नियम जारी किया है। नए नियम के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि चुनाव में अगर किसी ने भी वोट नहीं दिया, तो उनके बैंक से 350 रुपए काट लिए जाएंगे। वहीं, कई लोग इस मैसेज पर भरोसा कर रहे हैं और आगे भी फॉरवर्ड कर रहे हैं। वहीं, कई लोगों के होश भी उड़ गए है।

वायरल मैसेज का दावा गलत है

जब इस वायरल मैसेज की जांच की गई, तो पता लगा कि यह मैसेज फर्जी है। Spokesperson ECI के ट्विटर हैंडल की तरफ से इस खबर को फर्जी बताया गया है। बता दें की ये ट्विटर हैंडल चुनाव आयोग का है। वायरल मैसेज के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि इस खबर पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। वायरल हो रहा ये पेपर कटिंग नवभारत टाइम्स अखबार की है, जो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले छपा था। उस समय होली था। देखा गया है कि अक्सर होली के मौके पर अखबारों के फ्रंट पेज पर मजेदार तथ्यहीन खबरों और जोक को छापा जाता है और नीचे कहा जाता हैं, ' बुरा ना मानो होली है' ये पेपर कटिंग उसी का है, जो आज वायरल हो रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story