×

Fact check : जानिए बीच सड़क बैटरी स्कूटर में हुए इस डरावने विस्फोट के पीछे की सच्चाई, चौंक जाएंगे आप

Fact Check : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक स्कूटी में विस्फोट हो जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Dec 2021 8:37 AM GMT
Fact check : जानिए बीच सड़क बैटरी स्कूटर में हुए इस डरावने विस्फोट के पीछे की सच्चाई, चौंक जाएंगे आप
X

Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि सवारी के दौरान बैटरी से चलने वाले स्कूटर में विस्फोट हो गया है। इस वीडियो को कई फेसबुक यूजर्स ने 30 सेकंड के वीडियो को हिंदी में कैप्शन के साथ पोस्ट कर लिखा है, "राइडिंग के दौरान बैटरी स्कूटर फट जाना"

वायरल वीडियो में क्या है

इस वायरल वीडियो की जब जांच की गई तो हमने पाया कि यह वीडियो एक महीने पुरानी है। घटना तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, 4 नवंबर को दिवाली के दिन एक 35 वर्षीय व्यक्ति और उसके सात साल का बेटा पटाखे लेकर जा रहे थे। पटाखे ले जाते समय अचानक विस्फोट हो गया। इस घटना में दोनों की मौत हो गई। ये वीडियो नवंबर में कई न्यूज वेबसाइट पर पब्लिश हुआ था।

क्या कहते हैं अधिकारी

विस्फोट के पीछे का कारण बताते हुए एक जांच अधिकारी ने बताया था कि लड़का दोपहिया वाहन के आगे कसकर बंधे पटाखों के दो बंडलों पर बैठा था। "हम मानते हैं कि घर्षण और दबाव के कारण विस्फोट हुआ। वहीं, दूसरी तरफ से वाहनों के अचानक आने से नौ लोग भी घायल हो गए। मृतकों की पहचान कलैनेसन और उनके बेटे प्रदेश के रूप में हुई है। वे पड़ोसी पुडुचेरी से देसी पटाखे खरीदकर कलैनेसन की सास के यहां दिवाली मनाने के लिए विलुप्पुरम जिले की ओर जा रहे थे।

भ्रमक है ये वीडियो

इस प्रकार, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि एक सवारी के दौरान बैटरी से चलने वाले स्कूटर में विस्फोट होने का वायरल दावा भ्रामक है। स्कूटी में पटाखों के फटने के कारण वह व्यक्ति और उसका बेटा दुर्घटना का शिकार हो गया।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story