×

Fact Check : नौकरी का झांसा देकर अपराधी करते हैं लोगों से ठगी, यहां जानें

Fact Check: PIB ने ऐसे ही लोगों से सचेत किया है कि वह ऐसे मैसेजों पर बिना जांच किए भरोसा न करें।

Network

NetworkNewstrack NetworkRagini SinhaPublished By Ragini Sinha

Published on 25 Nov 2021 5:21 AM GMT

Fact Check latest news
X

नौकरी का झांसा देकर अपराधी करते हैं लोगों से ठगी (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ न कुछ पोस्ट वायरल (Viral post) होते रहते हैं, जिसपर लोग भरोसा भी कर लेते हैं। वहीं, अपराधी इंटरनेट पर लुभावने मैसेज दिखाकर लोगों से धोखाधड़ी करते हैं। PIB ने ऐसे ही लोगों को सचेत किया है की वह ऐसे मैसेजों को बिना जांच किए भरोसा न करें। इसी कड़ी में PIB ने एक वीडियो भी शेयर किया है।

PIB ने शेयर किया वीडियो

वायरल पोस्ट (Viral post) में PIB ने बताया है कि सरकारी वेबसाइटों के रूप में प्रतिरूपण करने वाली कई धोखाधड़ी वाली साइटें योजनाओं के तहत फेक नौकरी (FakeJob offer) का एड लोगों को दिखाती है और उनसे धोखाधड़ी करती हैं। अपराधी लोगों को लुभावने मैसेज दिखाकर उन्हें ठगने (Cyber Crime) का काम करते हैं। ऐसे में आपको ऐसे मैसेजों से बचकर रहना चाहिए। बिना जांच किए ऐसे मैसेज पर भरोसा नहीं करें।

PIB की अपील

PIB ने लोगों से अपील (PIB ki appeal) करते हुए कहा है की ऐसे भ्रामक मैसेज पर भरोसा न करें। ऑनलाइन अपराधों (Online Crime) से सावधान रहें और कभी भी अपने व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ साझा न करें। खुद भी सतर्क रहें और दूसरों को भी सतर्क करें। इन मैसेजों के बारे में पहले जांच कर लें फिर ही इसे फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया (Social Media viral post) पर ऐसे भ्रामक मैसेज आई दिन वायरल होते रहते हैं।

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है, वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं, जिसमें अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story