×

Fact Check: साइबर अपराधी आपको देंगे ऐसे ऑफर, पहले करें जांच फिर करें विश्वास

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर लुभावने मैसेज दिखाकर लोगों से धोखाधड़ी करते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 16 Nov 2021 6:02 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2021 3:58 PM GMT)
Fact Check latest news
X

Fact Check : साइबर अपराधी आपको देंगे ऐसे ऑफर, पहले करें जांच फिर करें विश्वास (Social Media)

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ न कुछ पोस्ट वायरल (Viral post) होते रहते हैं, जिसपर लोग भरोसा भी कर लेते हैं। वहीं, इंटरनेट और सोशल मीडिया पर लुभावने मैसेज दिखाकर लोगों से धोखाधड़ी करते हैं। साइबर क्रिमिनल लोगों से चीटिंग करने के लिए नई नई तकनीक अपनाते रहते हैं। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक और मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसपर लोग भरोसा कर रहे हैं। PIB ने ऐसे ही लोगों को सचेत किया है की वह ऐसे मैसेजों को बिना जांच किए भरोसा न करें।

साइबर क्रिमिनल की तरफ से किए जाते हैं ये पोस्ट

साइबर अपराधी (Cyber criminal technic) लोगों को ठगने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग, पार्ट-टाइम जॉब, कस्टमर केयर नंबर आदि के बारे में नकली विज्ञापन दिखाने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया (Social Media viral post) का उपयोग करते हैं। काफी लोग ऐसे विज्ञापन के चक्कर में फंस जाते हैं और साइबर क्राइम (Cyber crime) की शिकार हो जाते हैं।

PIB ने बताया कैसे करते हैं अपराधी लुभावने पोस्ट

PIB ने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter account) पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें बताया गया है की कैसे आप साइबर अपराधी (Cyber Crime) के झांसे में आ सकते हैं। पोस्ट में दिखाया गया है की अपराधी कैसे कैसे लुभावने ऑफर आपको देते हैं, लेकिन आपको इनकी चमक-दमक से भ्रमित नहीं होना चाहिए।

PIB की अपील

PIB ने लोगों से अपील (PIB ki appeal)करते हुए कहा है की ऐसे भ्रामक मैसेज पर भरोसा न करें। इन मैसेजों के बारे में पहले जांच कर लें फिर ही इसे फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया पर ऐसे भ्रामक मैसेज आई दिन वायरल होते रहते हैं।

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story