×

Fact Check: खुशखबरी! सरकार दे रही है 3 महीने का Free रिचार्ज ?

Fact Check: भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में इसे फॉरवर्ड ना करें और किसी लिंक पर भी क्लिक ना करें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Oct 2021 5:32 AM GMT
Fact Check latest news
X

Fact Check: खुशखबरी! सरकार दे रही है 3 महीने का Free रिचार्ज ? (Social media)

Fact Check: सोशल मीडिया (Social media) पर इन दिनों एक पोस्ट जमकर वायरल (post viral) हो रहा है। वीडियो के साथ यह भी दावा किया जा रहा है कि देश में टीकाकरण (Corona vaccination) की रफ्तार से खुश सरकार सबको फ्री मोबाइल रिचार्ज (Free Reacharge) देगी। इसके साथ ही एक लिंक दिया गया है। इसमें कहा गया है कि इस लिंक पर क्लिक कर आप रिचार्ज कर सकते है। क्या है इस वायरल मैसेज का सच आइए जानते हैं।

गलत है यह दावा

इस वायरल मैसेज की जब जांच की गई, तो हमने पाया की यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। PIB के मुताबिक, भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने तक का कोई रिचार्ज फ्री में प्रदान नहीं करेगी। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में इसे फॉरवर्ड ना करें और किसी लिंक पर भी क्लिक ना करें।

देश की 70 फीसदी आबादी को मिली वैक्सीन की पहली डोज

रिचार्ज को लेकर वायरल मैसेज भले ही फेक हो, लेकिन देश में अबतक 70 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मिल गई है। वहीं, देश में कुल अबतक 90 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना टीका लग चुका है। देश में जनवरी में टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ था। इसके लिए सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन दी गई थी। इसके बाद बुजुर्गों और बीमारों को वैक्सीन लगाया गया।

PIB की अपील

PIB ने लोगो से अपील करते हुए कहा है की ऐसे भ्रामक मैसेज पर भरोसा न करें।इन मैसेजों के बारे में पहले जांच कर लें फिर ही इसे फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया पर ऐसे भ्रामक मैसेज आई दिन वायरल होते रहते हैं।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story