×

Fact Check: भारत को लेकर महारानी एलिजाबेथ ने कहा - 'हमने भीख में सिर्फ पेंशन दी थी'

Fact check : सोशल मीडिया पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर वायरल हो रही है। आइए जानते हैं क्या है इस तस्वीर की सच्चाई।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 Dec 2021 7:34 AM GMT
Fact Check: भारत को लेकर महारानी एलिजाबेथ ने कहा - हमने भीख में सिर्फ पेंशन दी थी
X

Fact Check: सोशल मीडिया (Social media) पर इन दिनों एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के बिलबोर्ड की फोटो है। वहीं, फोटो के नीचे लिखा है 'हमने भीख में सिर्फ पेंशन दी थी, आजादी नहीं'। लोग इस वायरल तस्वीर पर भरोसा भी कर रहे हैं, लेकिन इस तस्वीर की सच्चाई क्या है आइए जानते हैं।

वायरल तस्वीर में क्या है

वायरल हो रही तस्वीर में महारानी एलिजाबेथ का पासपोर्ट साइज की फोटो हैं। वहीं, फोटो के नीचे ये लिखकर दावा किया गया है 'हमने भीख में सिर्फ पेंशन दी थी, आजादी नहीं'। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने आजादी को लेकर एक विवादित बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि लोग जानते थे कि खून बहेगा, लेकिन यह हिंदुस्तानी खून नहीं होना चाहिए। वे इसे जानते थे। बेशक, उन्हें एक पुरस्कार दिया जाना चाहिए। वह आजादी नहीं थी, वो भीख थी। हमें 2014 में असली आजादी मिली है। इसी को लेकर महारानी एलिजाबेथ की फोटो वायरल हो रही है।

क्या है वायरल तस्वीर की सच्चाई

जब वायरल तस्वीर के बारे में जानकारी जुटाई गई, तो पाया गया कि ये तस्वीर फेक है। ब्रिटेन की महारानी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। या सिर्फ एक अफवाह है। बता दें कि जो तस्वीर वायरल हो रही है वो महारानी एलिजाबेथ ने कोरोना से निपटने के लिए ब्रिटने वासियों को एक संदेश दिया था।

महारानी ने 2020 में महामारी के बीच देशवासियों से एक संदेश शेयर किया था। उस दौरान उन्होंने लिखा था कि हम फिर से अपने दोस्तों के साथ होंगे, हम फिर से अपने परिवारों के साथ होंगे, हम फिर मिलेंगे। इस तस्वीर को अप्रैल 2020 में कई मीडिया संस्थानों ने पब्लिश किया था। इस तस्वीर को 8 अप्रैल 2020 को BBC लंदन ने भी इस तस्वीर को ट्वीट किया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story