×

Fact Check: टिकैत का 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, जानें पूरी सच्चाई

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत में राकेश टिकैत द्वारा 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राकेश टिकैत किसानों के विरोध के नाम पर मुस्लिम तुष्टिकरण का सहारा ले रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 7 Sep 2021 7:59 AM GMT
Farmer leader Rakesh Tikait
X

किसान नेता राकेश टिकैत। (Social Media) 

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत में मंच से किसान नेता राकेश टिकैत द्वारा 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राकेश टिकैत किसानों के विरोध के नाम पर मुस्लिम तुष्टिकरण का सहारा ले रहा है। बता दें कि 5 सितंबर को करीब 9 महीनों से केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन चला रहे किसान नेताओं ने यूपी के मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किया गया था। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, महापंचायत के मुख्य वक्ता में से थे। वायरल वीडियो क्लिप इसी पृष्ठभूमि में शेयर की जा रही है। सोशल मीडिया पर यूजर्स लिख रहे हैं कि 'मुज़फ्फरनगर महापंचायत में पहुंचे टिकैत, लगाए अल्लाह हू अकबर के नारे! ये किसान आंदोलन है? ये मोदी- योगी का विरोध है या किसी विशेष चीज को समर्थन?

वहीं, न्यूज ट्रैक को अपनी जांच के दौरान किसान महापंचायत में राकेश टिकैत के भाषण का वीडियो उनके फेसबुक पेज पर लाइव मिला, जहां उन्हें मंच से बोलते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो में 11 मिनट 24 सेकंड की समयावधि पर राकेश टिकैत को कहते हुए सुना जा सकता है कि 'इस तरह की सरकारें अगर देश में होंगी तो ये दंगे करवाने का काम करेंगी। पहले भी नारे लगते थे जब टिकैत साहब थे अल्लाह हू अकबर.. अल्लाह हू अकबर के नारे लगते थे...हर हर महादेव और अल्लाह हू अकबर के नारे इसी धरती से लगते थे।'

जब राकेश टिकैत मंच से नारा लगाते हैं तो किसान महापंचायत में आए लोगों को भी जवाब में अल्लाह हू अकबर और हर हर महादेव के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है।

राकेश टिकैत को आगे कहते हुए सुना जा सकता है कि 'ये नारे हमेशा लगते रहेंगे..दंगा यहां नहीं होगा। ये तोड़ने का काम करेंगे हम जोड़ने का काम करेंगे।" अब आप कमेंट करें और बताएं कि मुस्लिम तुष्टिकरण हो रहा है या नहीं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story