×

Fact Check: 12,500 रुपये के भुगतान पर 4 करोड़ 62 लाख रुपए, जानिए पूरा सच

Fact Check : सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में आरबीआई द्वारा एक ईमेल भेजा गया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 12,500 रुपये के भुगतान पर 4 करोड़ 62 लाख। क्या है इसकी सच्चाई आइए जानते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 Jan 2022 9:12 AM GMT
fact check latest news
X

12,500 रुपये के भुगतान पर 4 करोड़ 62 लाख रुपए! जानिए पूरा सच (सोशल मीडिया)            

Fact Check : सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन क्राइम से जुड़े मैसेज वायरल (viral post) होते रहते हैं, इनमें से कई पोस्ट ऐसे होते हैं, जो फर्जी (fake) होते है, जिसको लेकर PIB आपको समय रहते सचेत करता रहता है। इसी कड़ी में एक और पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसपर लोग भरोसा कर रहे हैं और आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं।

वायरल पोस्ट में क्या है

आरबीआई (RBI) द्वारा एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस पोस्ट आरबीआई (RBI Claim) द्वारा एक ईमेल भेजा गया है। आरबीआई द्वारा भेजे गए एक ई-मेल में रुपये की पेशकश करने का दावा किया गया है। बताया गया है कि अगर आप 12,500 रुपये के भुगतान पर 4 करोड़ 62 लाख।गा।

गलत है दावा

PIB ने इस वायरल मैसेज (Pib investigation) की जब जांच की, तो पाया कि ये मैसेज फर्जी है। PIB ने ट्वीट (PIB TFweet) कर बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले ईमेल नहीं भेजता। ऐसे वायरल पोस्ट ठगों द्वारा किया जाता है। वह लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए ऐसे ही लुभावने मैसेज आपको भेजते हैं। आप इस मैसेज पर भरोसा न करें और आगे भी फॉरवर्ड न करें।

PIB की अपील

PIB ने लोगों से अपील (PIB ki appeal) करते हुए कहा है की ऐसे भ्रामक मैसेज पर भरोसा न करें। ऑनलाइन अपराधों (Online Crime) से सावधान रहें और कभी भी अपने व्यक्तिगत विवरण किसी के साथ साझा न करें। खुद भी सतर्क रहें और दूसरों को भी सतर्क करें। इन मैसेजों के बारे में पहले जांच कर लें फिर ही इसे फॉरवर्ड करें। सोशल मीडिया (Social Media viral post) पर ऐसे भ्रामक मैसेज आई दिन वायरल होते रहते हैं।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story