×

Fact Check: 30 सितंबर तक बंद हुए स्कूल-कॉलेज, जानें क्या है केंद्र की घोषणा का सच?

Fact Check: देश अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बाहर निकाल है। लेकिन इस बीच विशेषज्ञों ने दावा किया है कि देश में बहुत जल्द कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 17 Aug 2021 4:26 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Fact Check: देश अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बाहर निकाल है। लेकिन इस बीच विशेषज्ञों ने दावा किया है कि देश में बहुत जल्द कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है। इस दरमियान एक अफवाह तेजी से फैल रही है। कि केंद्र सरकार कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सभी स्कूलों और कॉलेजों को 30 सिंतबर बंद रखने का अहम फैसला लिया गया है।

बता दें कि केंद्र सरकार कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए 30 सिंतबर तक स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है। इस दावे को लेकर PIB की फैक्ट चेक विंग (PIB Fact Check) ने फैक्ट चेक किया है। इस दौरान फैक्ट चेक के दौरान यह दावा फेक पाया गया है।

गौतलब है कि PIB Fact Check में पाया गया कि केंद्र सरकार द्वारा 30 सिंतबर को स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के फैसले की खबर को फेक बताया है। इस दौरान PIB Fact Check ने ट्वीट कर कहा कि इस केंद्र सरकार ऐसा कुछ भी फैसला नहीं लिया है। कॉलेजों और स्कूलों को खोलने और बंद करने का फैसला सिर्फ राज्य सरकार द्वारा लिया जाता है।

PIB Fact Check ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल (@PIBFactCheck) से ट्वीट किया है और दावा किया है कि 'कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल व कॉलेज बंद किए जा रहे हैं। #PIBFactCheck:- केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। स्कूल-कॉलेज खोलने व बंद करने का निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है। ऐसे फर्जी संदेशों व तस्वीरों को साझा न करें।' आपको बताते चलें कि PIB फैक्ट Check विंग सरकार या उसकी योजनाओं से जुड़ी सभी संदेहपूर्ण खबरों का फैक्ट चेक करता है। PIB Fact Check सरकारी योजनाओं और राष्ट्र से जुड़े लोगों के हितों और तथ्यों की जांच पड़ताल करने का काम करता है।

Shweta

Shweta

Next Story