×

Fact Check: सच में तालिबान ने शव को हवा में लटकाया? जानें क्या है US ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर से इस शख्स के लटकाए जाने की सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो अफगानिस्तान के कंधार शहर का बताया जा रहा है। इस वीडियो में US के ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर से एक शख्स को रस्सी के सहारे हवा में लटकाया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Sep 2021 5:43 AM GMT
viral video
X

वायरल वीडियो की तस्वीर (फोटो- @GlennKesslerWP Twitter)

Fact Check: अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी सेना की पूरी तरह से अपने देश लौट गई है। उनके लौटने के कुछ समय के बाद ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ। इस वीडियो ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। हर जगह इस वीडियो के ही चर्चे हो रहे है। इस वीडियो में देखा गया है कि तालिबान (Taliban) यूएस के ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर (US Black Hawk Helicopter) से एक शख्स को हवा में लटकाया (Hanging Man) हुआ है। इस वीडियो को लेकर लोग कई दावे किए जा रहे है। चलिए आपको बताते है कि इस वीडियो के पीछे की सच्चाई क्या है...

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो अफगानिस्तान के कंधार शहर का बताया जा रहा है। इस वीडियो में US के ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर से एक शख्स को रस्सी के सहारे हवा में लटकाया गया है। इस वीडियो को देखकर कई दावे किए जा रहे हैं।

क्या कहते हैं दावे

दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने एक अमेरिकी मददगार को सजा दी है। इस अमेरिकी मददगार को सजा के तौर पर हेलीकॉप्टर से लटकाकर हवा में घुमाया गया। इस दौरान इस शख्स को इमारतों का भी सामना करना पड़ा।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट यह दावा कर रही है कि वायरल हो रहे इस वीडियो में जो शख्स हवा में लटका हुआ था वो एक अमेरिकी ट्रांसलेटर था। दावे के मुताबिक, तालिबान ने पहले उसे सभी सरेआम सूली पर चढ़ाया और फिर उसके शव को रस्सी से बांधकर हेलीकॉप्टर से लटकाकर पूरे शहर में घुमाया। हालांकि News Track इस वीडियो की सच्चाई की पुष्टि नहीं करता है।

क्या कहता है वाशिंगटन फैक्ट चेक

वाशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेकर ग्लेन कैसलर (The Washington Post fact checker Glen Kessler) की टीम ने वायरल हो रहे इस वीडियो की फैक्ट चेकिंग की और पाया कि यह वीडियो गलत है। वाशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेकर ग्लेन कैसलर के अनुसार, ये सभी दावे गलत हैं। इस वीडियो को गलत तरीके से लोगों के सामने रखा जा रहा है।

ग्लेन कैसलर ने इस वीडियो को खारिज करते हुए ट्वीट किया है, "यहां बताया गया है कि इंटरनेट पर चीजें कैसे मुड़ जाती हैं। आप जानते हैं कि ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर से किसी को कथित तौर पर लटकाए गए तालिबान की तस्वीर, जो हर जगह ट्वीट की गई थी? अभी बना हुआ है। ऐसा नहीं है कि वीडियो "FJ" से लिया गया है। @natsecjeff1 के मूल वीडियो में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है।"

क्या है फैक्ट चेक

अफगानिस्तानी मीडिया का कहना है कि यह वीडियो गलत है, इसे गलत नजरिये से दिखाया जा रहा है। वहीं एक अफगानिस्तानी जर्नलिस्ट ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा है, "सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में जो व्यक्ति हवा में लटकता हुआ दिखाई दे रहा है, वो एक तालिबानी है। उसे फांसी नहीं दी गई, बल्कि उसे पीछे से बांधा गया है। संभवत: उसे किसी ऊंचे पोल पर तालिबान का झंडा लगाने के लिए ऐसा किया गया था।

एक और अफगानी यूजर ने इस वीडियो को लेकर दावा किया है कि "यह तालिबानी था और उसे कंधार के गवर्नर हाउस पर झंडा लगाने के लिए हेलिकॉप्टर से लटकाया गया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story