×

Good News: कोरोना फंड के तहत सभी को मिल रहा 5000 रुपए! जानें क्या है पूरी सच्चाई

Fact check : सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें कोरोना फंड के तहत 5000 रुपए देने का दावा किया जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 Jan 2022 9:50 AM GMT
Pib fact check latest news
X

Fact check : कोरोना फंड के तहत मिल रहा 5000 रुपए की धनराशि (Social media)

Fact Check : सोशल मीडिया (Social media) पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज (Viral message) में भारत सरकार के हेल्थ मंत्रालय (health ministry) द्वारा 5000 रुपए देने की बात कही जा रही है। इस वायरल मैसेज (Viral message) पर कई लोग बिना जांच पड़ताल किए भरोसा भी कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का पूरा सच।

क्या है वायरल मैसेज में किया गया दावा

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार के हेल्थ मंत्रालय द्वारा कोरोना फंड के तहत 5000 रुपए की धनराशि प्रदान की जा रही है। इस वायरल मैसेज पर लोगों को भरोसा भी हो रहा है और वो इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड भी कर रहे हैं। कई यूजर्स इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं और कई यूजर्स इस पर सवाल भी उठा रहे हैं।

गलत है वायरल मैसेज में किया गया दावा

वायरल मैसेज की जब जांच की गई, तो हमने पाया कि ये मैसेज फर्जी है। भारत सरकार के हेल्थ मंत्रालय द्वारा ऐसी कोई बात नहीं कही गई है। ऐसे मैसेज से बचकर रहें और ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड न करें।

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story