×

Fact Check: ट्रांजेक्शन से पहले ATM पर दो बार 'रद्द करें' दबाने से चोरी को रोकें

Fact Check: ट्रांजेक्शन (Transaction) से पहले एटीएम (ATM) पर दो बार 'रद्द करें' दबाने से पिन चोरी को रोका जा सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 Nov 2021 6:52 AM GMT
Card-Less Cash Withdrawal
X

बिना कार्ड के कैश (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Fact Check: सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन कुछ न कुछ पोस्ट वायरल (Viral post) होते रहते हैं, जिसपर लोग भरोसा भी कर लेते हैं। PIB ने ऐसे ही लोगों को सचेत किया है की वह ऐसे मैसेजों को बिना जांच किए भरोसा न करें। ऐसा ही एक और पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

पोस्ट में किया जा रहा है ये दावा

वायरल पोस्ट (Viral post) में RBI द्वारा कथित रूप से जारी एक मैसेज में दावा किया गया है कि ट्रांजेक्शन (Transaction) से पहले एटीएम (ATM) पर दो बार 'रद्द करें' दबाने से पिन चोरी को रोका जा सकता है। इस पोस्ट को काफी लोग सच मानकर अपना भी रहे हैं।

गलत है यह पोस्ट

वायरल पोस्ट (Viral post investigation) की जब जांच की गई तो पता चला की ये पोस्ट फर्जी है। PIB ने ट्वीट कर लिखा कि आरबीआई (RBI) द्वारा ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया गया है। ये मैसेज फर्जी है। PIB ने कहा कि अपने ट्रांजेक्शन को सुरक्षित रखने के लिए गोपनीयता बनाए रखे। ऐसे फर्जी संदेशों से सावधान रहें। इन्हें फॉरवर्ड या शेयर न करें। ऐसे लिंक व वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी भी साझा न करें।

PIB ने लोगों को सचेत रहने का दिया सुझाव

PIB ने लोगों से अपील करते हुए लिखा कि लोगों को ऐसे फर्जी मैसेज से दूर रहना चाहिए, ऐसे मैसेज पर बिना जांच किए भरोसा नहीं करना चाहिए और दुसरो को भी इसके झांसे में नहीं आने देना चाहिए। लोगों से अपील है कि वह खूब भी जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें । हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story