×

Fact Check: एलपीजी का मालामाल होने के लिए देखें यह पोस्ट ! तेजी से हो रहा वायरल

Fact Check : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसपर लोग आसानी से भरोसा भी कर रहे हैं। क्या है इस पोस्ट का सच यहां जानें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 2 Dec 2021 6:32 AM GMT
fact check latest news
X

Fact Check: मालामाल होने के लिए देखें यह पोस्ट ! (social media)

Fact Check : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज पर लोग बिना जांच किए यकीन कर रहे हैं। इस बार सोशल मीडिया पर गैस एजेंसी की तरफ से एक ऑफर वाला मैसेज वायरल हो रहा है, लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और हैं। आइए आगे जानते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का सच।

क्या है वायरल मैसेज

इन दिनों व्हाट्सएप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को अमीर बनने के सपने दिखाए जा रहे हैं। व्हाट्सएप पर इंडियन ऑयल के वाटरमार्क के साथ एक पेपर व्हाट्सएप पर भेजा जा रहा है। पेपर में लिखा है कि आप बहुत ही आसानी से एलपीजी (LPG) डिस्ट्रीब्यूटरशिप पा सकते हैं। इसके बाद आप रोजाना पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट पर कई लोग भरोसा कर रहे हैं और इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं। साथ ही वह अपने परिचितों को इसे फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं।

क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

जब इस वायरल मैसेज की जांच की गई तो पाया गया कि यह मैसेज फेक है। वहीं, इंडिया ऑयल लिमिटेड ने इस वायरल मैसेज को फर्जी बताया है। कंपनी ने कहा कि कुछ लोग lpg डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए ऑफर दे रहे हैं, इसके लिए उन्होंने कुछ दस्तावेज भी जारी किया है। उनके इस दस्तावेज पर कंपनी का लोगो भी है। बता दें कि ये ऑफर फर्जी है। इंडिया ऑयल लिमिटेड के द्वारा ऐसा कोई मैसेज नहीं प्रसारित किया गया है। कंपनी की तरफ से सभी को सलाह दी जाती है कि वो एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए पहले ओएमसी (OMC) के निकटतम कार्यालय में जाएं और वहां से पूरी जानकारी हासिल करें। इस फर्जी मैसेज पर वह भरोसा न करें।

कंपनी ने लोगों को दी यह सलाह

कंपनी ने आगे बताया कि पहले ठग आपको ऐसे ऐड दिखाकर जाल में फंसाते हैं। जब आप उनके ऑफर पर इंट्रेस्ट लेने लग जाते हैं, तब वह आपसे सिक्योरिटी मनी, एडवांस आदि के नाम से आपसे बड़ी रकम जमा करवा लेते हैं। इसके बाद न तो आपको उस ऑफर का लाभ मिलेगा और न ही आपकी रकम वापस होगी। ऐसे ऐड को लेकर आपको सचेत होने की जरूरत है, ताकि आप साइबर क्राइम के शिकार न हों।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story