×

Fact Check: राष्ट्रपति जेलेंस्की के कॉमेडी शो को एन्जॉय कर रह थे पुतिन, जानिए क्या है हकीकत

Fact Check: वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है कि दर्शक दीर्घा में बैठे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जेलेंस्की के कॉमेडी परफॉर्मेंस पर मुस्करा रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 3 April 2022 12:17 PM GMT
Vladimir Putin was enjoying the comedy show of President Zelensky
X

राष्ट्रपति जेलेंस्की के कॉमेडी शो को एन्जॉय कर रह थे पुतिन।

Fact Check: यूक्रेन और रूस (Ukraine-Russia) के बीच बीते 39 दिनों से युद्ध जारी है। संघर्ष की त्रीवता में जरूर कुछ कमी आई है, लेकिन हालात अब भी बेहद चिंताजनक है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के बीच की कड़वाहट जगजाहिर है।

पुतिन कई बार सार्वजनिक तौर पर जेलेंस्की के खिलाफ अपनी ना पसंदगी जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान का मकसद भी जेलेंस्की को सत्ता से बेदखल करना बताया है। वहीं, जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) भी स्पष्ट कर चुके हैं कि वे पुतिन के सामने किसी भी कीमत पर सरेंडर नहीं करेंगे। ऐसे में दोनों नेताओं को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो खुब वायरल हो रहा है।


क्या हो रहा वायरल

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल (Video Viral on Social Media) हो रहा है। वायरल वीडियो में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) दिख रहे हैं। वायरल वीडियो क्लिप में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) मंच पर कॉमेडी परफॉर्मेंस करते हुए दिख रहे हैं। इसी वीडियो में दिखाया जा रहा है कि दर्शक दीर्घा में बैठे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) कॉमेडी परफॉर्मेंस पर मुस्करा रहे हैं। वीडियो में जेलेंस्की काफी युवा नजर आ रहे हैं, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वीडियो काफी पुराना है।

सोशल मीडिया यूजर्स वीडियो को शेयर कर खुब कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर लिखता है, जैसा भाग्य ने किया होगा! हास्य अभिनेता वोलोदिमीर जेलेंस्की यूक्रेन के वर्तमान राष्ट्रपति ने कुछ साल पहले रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के सामने कॉमेडी परफॉर्मेंस पेश किया था।

वीडियो की पड़ताल

एक न्यूज में छपे रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो से छेड़छाड़ की गई है। ये दो अलग – अलग वीडियो क्लिप एडिट करके एक साथ बनाए गए हैं। रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें दो असली वीडियो मिले जिन्हें वायरल वीडियो बनाने के लिए एक साथ जोड़ा गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का वीडियो हमें केवीएन के यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो के साथ लिखा गया है केवीएन प्रमुख लीग 2002, इसे 2012 में अपलोड किया गया था। इस वीडियो में राष्ट्रपति पुतिन को एकबार भी नहीं देखा गया।

दूसरा वीडियो जिसमें रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को दिखाया गया है कि वो भी हमें केवीएन के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 2013 में अपलोड किया गया था। ये परफॉर्मेंस साल 2006 का है। जबकि जेलेंस्की ने साल 2002 में परफॉर्मेंस दिया था। इससे स्पष्ट होता है कि पुतिन जेलेंस्की के परफॉर्मेंस पर नहीं हंस रहे थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story