×

Free Laptop: सरकार की तरफ से छात्रों को शानदार तोहफा, इस लिंक पर करना होगा क्लिक?

Free Laptop: सोशल मीडिया पर तेज़ी से एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें केंद्र सरकार की ओर से छात्रों के लिए एक स्कीम शुरू होने की बात कही जा रही है और साथ में एक लिंक भी है।

Meghna
Report Meghna
Published on: 2 Jun 2022 9:51 AM GMT
free laptop for students
X

छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Free Laptop: क्या भारत सरकार कोरोना वायरस महामारी के बीच छात्रों के लिए अनोखा तोहफा ले कर आई है? क्या सरकार अब देशभर के छात्रों को फ्री में लैपटॉप बांट रही है? क्या इस लिंक पर क्लिक कर अपना नंबर शेयर करने से आपको फ्री में लैपटॉप मिल जाएगा? जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे का सच!

हर छात्र को मिल रहा फ्री में लैपटॉप?

सोशल मीडिया पर तेज़ी से एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें केंद्र सरकार की ओर से छात्रों के लिए एक स्कीम शुरू होने की बात कही जा रही है और साथ में एक लिंक भी है। पोस्ट में लिखा है, "देश के सभी छात्रों को सरकार फ्री में लैपटॉप दे रही है। दिए गए लिंक पर क्लिक कर गवर्नमेंट लैपटॉप ऐप पर अपना नंबर रजिस्टर करें और फ्री में लैपटॉप पाएं।"

सरकार ने बताया फर्जी है दावा:

तेज़ी से वायरल हो रहे इस पोस्ट पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वेबसाइट लिंक के साथ एक टेक्स्ट मेसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है। शेयर किया जा रहा लिंक फर्जी है। सरकार ऐसी कोई भी स्कीम नही चला रही है।"

पहले भी वायरल हो चुके हैं सरकार से जुड़े फर्जी मेसेजेस

इससे पहले सोशल नेटवर्किंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हुआ था। इस मेसेज में लिखा था, "'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है।"

सरकार ने बताया दावा है फर्ज़ी

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया था।

हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा - एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया है कि किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

ना करें संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक:

सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे फर्जी लिंक्स वायरल हो रहे होते हैं जिसपर क्लिक कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इन फर्जी लिंक्स पर क्लिक करने पर आपका पर्सनल डेटा तो खतरे में होता ही है और साथ ही स्कैमर्स को आपको पैसों का चूना लगाने में आसानी होती है। इससे बचने का एकमात्र उपाय है ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें और सतर्क रहें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story