×

सरकार देगी हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी!

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। खबर में लिखा है, "एक परिवार एक नौकरी योजना"। इसे लेकर पीआईबी ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

Meghna
Written By Meghna
Published on: 16 Jun 2022 10:35 AM GMT
Fact Check investigation
X

सरकार देगी हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी? (social media)

Fact Check: क्या भारत सरकार देश में बढ़ रही बेरोजगारी को लेकर अलर्ट हो कर नए कदम उठा रही है? क्या सरकार "एक परिवार एक नौकरी" नामक कोई योजना चला रही है? क्या इससे हर घर में एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिलेगी? जानें वायरल हो रहे इस खबर का सच!

अब हर घर में एक शख्स को मिलेगी नौकरी?

एक यूट्यूब चैनल पर चलाई गई एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। खबर में लिखा है, "एक परिवार एक नौकरी योजना"।

सरकार ने बताया फर्जी है दावा

तेज़ी से वायरल हो रहे इस खबर पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा "एक परिवार एक नौकरी योजना" के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

पहले भी वायरल हो चुके हैं सरकार से जुड़े फर्जी मेसेजेस जिसपर जारी किया गया स्पष्टीकरण

इससे पहले सोशल नेटवर्किंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हुआ था। इस मेसेज में लिखा था, "'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है।"

सरकार ने बताया दावा है फर्ज़ी

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया था। हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा - एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया है कि किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

ना करें संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक

सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे फर्जी लिंक्स वायरल हो रहे होते हैं जिसपर क्लिक कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इन फर्जी लिंक्स पर क्लिक करने पर आपका पर्सनल डेटा तो खतरे में होता ही है और साथ ही स्कैमर्स को आपको पैसों का चूना लगाने में आसानी होती है। इससे बचने का एकमात्र उपाय है ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें और सतर्क रहें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story