×

प्याज और सेंधा नमक से खत्म होगा कोरोना! जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

वायरल पोस्ट में बताया गया है, "सेंधा नमक के साथ कच्ची प्याज खाने से 15 मिनट के बाद लोग पॉजिटिव से निगेटिव हो रहे है।"

Network
Published By Network / Chitra Singh
Published on: 22 April 2021 1:08 PM GMT
प्याज और सेंधा नमक से खत्म होगा कोरोना! जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई
X

प्याज और सेंधा नमक (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

PIBFactCheck: कोरोनावायरस (Coronavirus) से छुटकारा पाने के लिए एक से बढ़कर एक घरेलू नुस्खा अपनाया जा रहा है और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जा रहा है। कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है , जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्याज और सेंधा नमक के सेवन से कोरोना वायरस से छुटकारा पाया जा सकता है। इस पोस्ट के साथ एक ऑडियों पर भी जोड़ा गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में बताया गया है, "सेंधा नमक के साथ कच्ची प्याज (लाल डार्क वाली) छीलकर खाने से 15 मिनट के बाद लोग कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हो रहे है। ये एकदम सत्य है। आप खुद करके देखें, कोरोना हो या ना हो कच्ची प्याज और सेंधा नमक रोज लगाकर खाते रहे, कोरोना वायरस गले में ही मर जाएगा। आपको लाभ हो तो सबको शेयर जरूर करें। सर्वे भवन्तु सुखिनाः।"

प्याज और सेंधा खाने से ठीक होगा कोरोना

इस पोस्ट के साथ एक ऑडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें एक औरत एक पुरुष को इस नुस्खे के बारे में बताती है। महिला बताती है कि प्याज को तुरंत काटकर सेंधा नमक के साथ खाते जाना है। इस महिला ने दावा करते हुए पुरुष से कहती है, "मैं आपको एक रिपोर्ट भेज दूंगी, जिसमें उस बंदे ने लिखा है कि वो हॉस्पिटल के बाहर खड़ा था, उसने बोला कि अंदर कोई-सा भी पेसेंट बोलेगा कि वो कोरोना पॉजिटिव है, मैं उसको आपके सामने खिलाऊंगा, 15 मिनट बाद आप उसका टेस्ट कर लेना उसकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी।"

पीआईबी फैक्ट चेक ने पोस्ट को बताया फर्जी

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस पोस्ट पर जब पीआईबी फैक्ट चेक (PIBFactCheck) की नजर पड़ी, तो उसने इस पोस्ट की जांच की। इस पोस्ट के दावे को पीआईबी फैक्ट चेक (PIBFactCheck) ने फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक (PIBFactCheck) ने इस पोस्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट और ऑडियो में कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से #कोरोना_वायरस से ठीक होने का दावा किया जा रहा है। PIBFactCheck के अनुसार, यह दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कच्चे प्याज और सेंधा नमक के सेवन से कोविड-19 (COVID19) का ईलाज किया जा सकता है।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story