×

हो जाएं सावधान: बैंक हो जाएगा खाली, 'पीएम मुद्रा योजना' के तहत लोन लेना चाहते हैं, देखें Fact Check

PIB ने बताया कि एक फर्जी लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Oct 2021 6:46 AM GMT
Pib fact Check latest news
X

Fact Check: ‘पीएम मुद्रा योजना’ के तहत लोन लेना चाहते हैं, तो हो जाएं सावधान (Social Media) 

Fact Check: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhanmantri Mudra yojna) सरकार की बड़ी योजना है। इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को लोन देती है, जो अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप भी इस योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो सावधान हो जाइए। बताया जा रहा है कि इस स्कीम के तहत कुछ लोग ठगी कर रहे हैं। इसको लेकर PIB ने भी लोगों को सतर्क किया है।

वायरल मैसेज में क्या कहा गया है

PIB ने बताया कि एक फर्जी लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वायरल लेटर (Viral letter) में कहा गया है कि 2015 में शुरू हुई पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra yojna) में काफी लोगों को अब तक कारोबार शुरू करने के लिए लोन दिया जा चुका है। अब 2021 के लिए लोन (Lone) की एप्लीकेशन ली जा रही हैं। ऐसे में अगर आप सस्ते ब्याज पर लोन चाहते हैं, तो आवोदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ-साथ एक बैंक अकाउंट नंबर भी दिया गया है, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग चार्ज के नाम पर 1999 रुपए मांगे गए हैं।

वायरल मैसेज पर न करें यकीन

PIB ने इस वायरल मैसेज के बारे में कहा कि अगर आप 1999 रुपए इस खाते में जमा करते हैं, तो आपको न तो लोन मिलेगा और न ही आपके पैसे वापस मिलेंगे। PIB ने कहा इस पर यकीन ना किया जाए।

PIB ने लोगों को किया सतर्क

लोगों को सतर्क करते हुए पीआईबी (PIB Tweet) ने ट्वीट कर लिखा है कि 'पीएम मुद्रा योजना' के तहत जारी किए गए एक पत्र में 1999 रुपए जमा करने पर लोन उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है, जो सरासर गलत है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhanmantri mudra yojna) के तहत ऐसा कोई पत्र जारी नहीं किया गया है। केंद्र सरकार के नाम पर हो रहे ऐसे धोखाधड़ी के प्रयासों से सावधान रहें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story