×

Fact check : 'प्रधानमंत्री कुसुम योजना' के तहत लोगों से मांगे जा रहे इतने पैसे, जानिए पूरा मामला

Fact Check : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 28 Jan 2022 6:21 AM GMT
Pib Fact check latest news
X

फैक्ट चेक न्यूज (सोशल मीडिया)

Fact Check : सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक मैसेज वायरल (Viral message) हो रहा है। वायरल मैसेज में सरकार की योजना (government yojna) के नाम पर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं। इस वायरल मैसेज पर कई लोग बिना जांच पड़ताल किए भरोसा भी कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का पूरा सच।

क्या है वायरल में किया गया दावा

सोशल मीडिया पर 'प्रधानमंत्री कुसुम योजना' (Pradhan Mantri KUSUM Yojana) के तहत एक अनुमोदन पत्र जारी किया गया है। इस पत्र में सौर पंप स्थापित करने के लिए लोगों से 5,600 रुपये कानूनी शुल्क और 5,000 रुपये अतिरिक्त पंजीकरण शुल्क के रूप में मांगा गया है।

गलत है ये दावा

वायरल मैसेज की जब जांच की गई, तो हमने पाया कि ये मैसेज फर्जी है। 'प्रधानमंत्री कुसुम योजना' के तहत ऐसी कोई बात नहीं की गई है। @mnreindia ने यह अनुमोदन पत्र जारी नहीं किया है। इस मैसेज से बचकर रहें और ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड न करें।

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story