×

Fact Check : 10वीं पास युवाओं को दिए जा रहे हैं Free लैपटॉप! जानिये सच क्या है

Fact check : सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें बच्चों को फ्री लैपटॉप देने की बात कही गई है। आइए जानते हैं क्या है पूरा सच।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Feb 2022 4:44 AM GMT
Pib Fact check latest news
X

Pib Fact check latest news (Social Media) 

Fact Check : सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक मैसेज वायरल (Viral message) हो रहा है। वायरल मैसेज में सरकार की योजना (government yojna) के तहत फ्री लैपटॉप दिए जा रहे हैं। इस वायरल मैसेज पर कई लोग बिना जांच पड़ताल किए भरोसा भी कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का पूरा सच।

क्या है वायरल में किया गया दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री लैपटॉप वितरण योजना 2022' के तहत 10वी पास युवाओं को फ्री लैपटॉप दिए जा रहे हैं। इसका एक पोस्टर भी वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर लगी हुई है।

गलत है ये दावा

वायरल मैसेज की जब जांच की गई, तो हमने पाया कि ये मैसेज फर्जी है। 'प्रधानमंत्री लैपटॉप वितरण योजना 2022' के तहत फ्री लैपटाप नहीं दिए जा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ऐसे फर्जी संदेशों को फॉरवर्ड/शेयर न करें।

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story