×

बदला ATM का नियम: अब ऐसे निकलेंगे पैसे, RBI का ऐलान, जाने इसकी सच्चाई

PIN Security In ATM: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से आम जनता के पैसे की सुरक्षा (protection of public money) के लिए एक नया नोटिस जारी किया गया है?

Meghna
Report Meghna
Published on: 26 May 2022 2:43 PM GMT
Can I press cancel button twice before withdrawing money to avoid PIN hacking in ATM?
X

एटीएम में पिन की सुरक्षा: Photo - Social Media

PIN Security In ATM: क्या भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से आम जनता के पैसे की सुरक्षा (protection of public money) के लिए एक नया नोटिस जारी किया गया है? क्या अब एटीएम में पैसे निकालने से पहले कैंसल बटन को दो बार दबाना होगा? क्या इससे एटीएम में होने वाली पिन की चोरी से बचा जा सकता है? जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट का सच!

एटीएम में दो बार दबाना होगा कैंसल बटन?

सोशल मीडिया (Social Media) पर तेज़ी से एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कुछ दावे किए जा रहे हैं। पोस्ट में लिखा है, "आरबीआई की ओर से एक जरूरी सूचना। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान अपनाए ये बेहद कामगार टिप। एटीएम में कार्ड (card in atm) डालने से पहले दो बार कैंसल बटन दबाएं। इससे किसी ने भी अगर कीपैड को आपका पिन चुराने के लिए सेट किया होगा तो वो सेट अप कैंसल हो जाएगा।"

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

तेज़ी से वायरल हो रहे इस पोस्ट पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "आरबीआई के हवाले से एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि किसी भी ट्रांजेक्शन से पहले एटीएम के कीपैड पर दो बार 'कैंसल' बटन दबाने से पिन चोरी को रोका जा सकता है। ️यह पोस्ट फर्जी है और आरबीआई द्वारा जारी नहीं किया गया है। ट्रांजेक्शन सुरक्षित रखें- अकेले में पैसे निकालें और कार्ड पर पिन न लिखें।

पहले भी वायरल हो चुके हैं सरकार से जुड़े फर्जी मेसेजेस जिसपर जारी किया गया स्पष्टीकरण

इससे पहले सोशल नेटवर्किंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हुआ था। इस मेसेज में लिखा था, "'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹ 3500 दे रही है।"

सरकार ने बताया दावा है फर्ज़ी

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया था। हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा - एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया है कि किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक (blog link) फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story