×

Fact Check: गलत है केंद्र सरकार के महिलाओं को 2 लाख 20 हजार रुपये देने की खबर!

Fact Check: आज हम आपको एक ऐसे वीडियो के बारे में बताएंगे, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महिलाओं को 2 लाख 20 हजार रुपये दे रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Feb 2022 5:08 AM GMT
Fact Check Latest news
X

गलत है केंद्र सरकार के महिलाओं को 2 लाख 20 हजार रुपये देने की खबर (Social Media)

Fact Check: यूट्यूब (YouTube) पर इन दिनों एक वीडियो वायरल (Viral message) हो रहा है। वीडियो में 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' (Pradhan Mantri Nari Shakti Yojana) के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद देने की बात कही जा रही है। इस वायरल मैसेज (Viral message) पर कई लोग बिना जांच पड़ताल किए भरोसा भी कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है इस वायरल मैसेज का पूरा सच।

क्या है वायरल मैसेज में किया गया दावा

यूट्यूब पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही ₹25 लाख तक का लोन दे रही है। इसका लाभ उठाने के लिए जल्द आवेदन करें।

गलत है ये दावा

वायरल वीडियो की जब जांच की गई, तो हमने पाया कि ये पोस्ट फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। किसी को भी पैसे और लॉन नहीं दिए जा रहे हैं। ऐसी भ्रामक खबरों को शेयर न करें।

PIB की अपील

पीआईबी ने भी लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। PIB ने कहा है की इसे फर्जी मैसेज पर तुरंत भरोसा ना करें वर्ना आप किसी साइबर क्राइम के भी शिकार हो सकते हैं। बिना जांच किए ऐसे फर्जी मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें। आप भी अलर्ट रहें और दूसरो को भी अलर्ट रखें।

निवेदन– आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। साथ ही देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story