भयानक जंग के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ गाया गाना, जानें क्या है वायरल वीडियो की हकीकत

Fact check: एक वायरल वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) और उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्की है। वीडियो को ट्वीटर पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और उनकी पत्नी गाते हुए अंतहीन प्यार।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 March 2022 5:43 PM GMT
Fact check: Ukrainian President sang a song with his wife amid the war, know what is the reality of the viral video
X

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की: Photo - Social Media

New Delhi: रूस और यूक्रेन (russia ukraine war) के बीच जंग अब से कुछ ही घंटे के बाद 19वें दिन में प्रवेश कर जाएगा। युध्द ने यूक्रेन को तकरीबन तबाह कर दिया है। दोनों देशों के बीच जंग की शुरूआत होने के साथ ही सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की भरमार हो चुकी है। सोशल मीडिया पर इनदिनों एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे एक पुरूष और महिला सिंगर को गाना गाते हुए दिखाया गया है।

दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) और उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्की है। वीडियो को ट्वीटर पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और उनकी पत्नी गाते हुए अंतहीन प्यार।



वायरल वीडिय़ो की हकीकत

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के कैप्शन में गाने का नाम लिखा गया है एंडलेस लव। जब हमने इसकी पड़ताल यूट्यूब पर करनी शुरू की तो सर्च रिजल्ट में हमें ये गाना बोयस एवेन्यू नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। यूट्यूब चैनल के अनुसार, यह एंडलेस लव का कवर सांग है, जिसे बॉयस एवेन्यू और कोनी टैबलोट ने गाया है। जांच के अगले चरण में हम अपने बोयस एवेन्यू को गूगल पर सर्च किया।


बोयस एवेन्यू एक अमेरिकी बैंड

सर्च रिजल्ट में हमें पता चला कि बोयस एवेन्यू (Boyce Avenue) एक अमेरिकी बैंड है। जो कवर सांग बनाता है। वहीं इस बैंड के मुख्य गायक का नाम एलेजांद्रो लुइस मंजानो है। जांच के दौरान हमें ये भी पता चला कि कोनी टैबलोट एक ब्रिटिश गायिका हैं। वो 2007 में ब्रिटेन गॉट टेलेंट में रनर अप रही थीं।



इस प्रकार सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्की की नहीं है। वीडियो में अमेरिकी गायक एलेजांद्रो लुइस मंजानो औऱ ब्रिटिश गायिका कोनी टैबलोट है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story