×

OMG! फिर बंद रहेगा WhatsApp, रात 11:30 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक होगा डाउन, जाने वायरल मैसेज की सच्चाई

WhatsApp: सिर्फ 6 घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस बंद होने से पूरे विश्व में हड़कंप मच गया था। जरा सोचिए अगर हर रोज छह घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप बंद रहें तो क्या होगा।

Shweta

ShwetaWritten By Shweta

Published on 6 Oct 2021 3:26 PM GMT

Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

WhatsApp: सोशल मीडिया यूजर्स को 4 अक्टूबर की रात एक बड़ा झटका लगा। पूरी दुनिया में सोशल मीडिया यूजर्स का कनेक्टिविटी कट गया था। क्योंकि अचानक ही सोशल मीडिया का बड़ा प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप काम करना ही बंद कर दिया था। यह सर्विस छह घंटे से अधिक ही बंद रही।

जिससे यूजर्स काफी परेशान रहे। लेकिन इस बार फिर यूजर्स को ऐसी दिक्कतों का समना करना पड़ सकता है। जी हां आपने सही सुना एक बार फिर फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप कुछ घंटे के लिए बंद रहेगा। तो चलिए जानते हैं क्या सच में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस (WhatsApp service) कुछ घंटे के लिए बंद रहने वाली है।

बता दें कि सिर्फ 6 घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस बंद होने से पूरे विश्व में हड़कंप मच गया था। जरा सोचिए अगर हर रोज छह घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप बंद रहें तो क्या होगा। यह हम नहीं एक कह रहे बल्कि इन दिनों एक ऑडियो मैसेज तेजी से वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है। इस ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि अब हर रोज तकरीबन छह घंटे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस बंद रहेगी।

गौरतलब है कि वायरल ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने हर रोज वॉट्सऐप को रात 11:30 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक बंद रखने का फैसला किया है। यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि वॉट्सऐप पर यूजर्स की संख्या बढ़ गई हैं। वायरल ऑडियो मैसेज में आगे कहा गया है कि अगर आप इस मैसज को 10 लोगों तक नहीं पहुंचाते हैं तो आपका वॉट्सऐप अकाउंट 48 घंटे में इनवैलिड माना लिए जाएगा और फिर बंद कर दिया जाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं अकाउंट डिलीट होने के बाद आपको वॉट्सऐप चलाने के लिए 499 रुपये महीने का चार्ज देना होगा। इसलिए इसे फ्री में इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम इस मैसेज को 10 लोगों को फॉरवॉर्ड करना होगा। फिलहाल आपको बता दें कि यह वायरल ऑडियो का मैसेज का दावा पूरी तरह से फर्जी हैं। सरकार ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है।

Next Story