Fatehpur News: गैस सिलेंडर में लगे आग तो ऐसे बुझाएं, स्क्वायड ड्रिल में बताया गया तरीका

Fatehpur News: फतेहपुर पुलिस लाइन में गैस सिलैंडर बुझाने को लेकर पुलिस द्वारा स्क्वैड ड्रिल कराई गयी |

Ramchandra Saini
Published on: 21 April 2023 4:05 PM GMT

Fatehpur News:आम तौर पर गैस सिलेंडर में आग लगी देख लोग घबरा जाते हैं। लेकिन उस वक्त ठंडे दिमाग से काम लेना चाहिए। सही तरीके और सूझबूझ से गैस सिलेंडर की आग पर फौरन काबू पाया जा सकता है। इसके तरीके शुक्रवार को फतेहपुर पुलिस लाइन में स्क्वायड ड्रिल के दौरान बताए गए। जिसमें जनपद पुलिस और फायर विभाग के कर्मचारी व अफसर शामिल हुए।

खुद आग बुझाकर सिखाया

पुलिस लाइन परिसर में फायर ब्रिगेड टीम ने गैस सिलेंडर में आग लगने पर कैसे काबू किया जाए, इसका डेमो करके दिखाया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी उमेश कुमार सिंह ने गैस सिलेंडर में आग लगाने के बाद पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने आग बुझाई। पुलिस के अधिकारी व जवानों को आग बुझाने का तरीका बताया गया। पुलिस अधीक्षक ने खुद जलते गैस सिलेंडर को बुझाकर जवानों को जागरूक किया। बताया कि साधारण से गीले कपड़े को सिलेंडर को पटककर आग को बुझाया जा सकता है।

दंगा नियंत्रण को लेकर रिहर्सल

पुलिस लाइन परिसर के मैदान में बलवा होने पर कैसे दंगाइयों से निपटा जाए और घायलों को किस तरह अस्पताल पहुंचाने का काम हो इसके लिए बलवा ड्रिल,वेपन ड्रिल व स्क्वाड ड्रिल करायी गई। पुलिस की दो टुकड़ी बनाकर एक दंगाई और एक पुलिस की टीम के माध्यम से बलवा होने पर कैसे नियंत्रण किया जाए रिहर्सल किया गया।

नगरीय निकाय चुनाव को लेकर कवायद

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि नगर पालिका व नगर पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस जवानों को बलवा होने पर कैसे कार्रवाई करना चाहिए और घायलों को कैसे अस्पताल पहुंचाया जाए, उसको लेकर रिहर्सल हुआ। फायर टीम ने गैस सिलेंडर में आग लगने पर आग बुझाने का तरीका बताया। पुलिस लाइन परिसर में बनी मेस,कैंटीन,परिवहन शाखा, पीआरवी गाड़ियों के रख-रखाव की व्यवस्था देखी गई। पेशी पर जाने वाले पुलिस कर्मियों के आने जाने का समय चेक किया गया। परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक विजय शंकर मिश्रा,डीएसपी प्रगीत यादव,डीएसपी परशुराम त्रिपाठी,पुलिस के जवान व फायर ब्रिगेड कर्मी मौजूद रहे।

Ramchandra Saini

Ramchandra Saini

Next Story