×

हो गया खुलासा: इस शुभ मौके पर लांच हो सकती है बजाज 'क्यूट' कार

Manali Rastogi
Published on: 22 July 2018 3:56 AM GMT
हो गया खुलासा: इस शुभ मौके पर लांच हो सकती है बजाज क्यूट कार
X

नई दिल्ली: दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो अब भारतीय बाजार में चौपहिया वाहन उतारने वाली है और आगामी त्योहारी महीनों में अपनी नई गाड़ी 'क्यूट' को लांच कर सकती है। बजाज ने 'क्यूट' को इस साल मई में इंडोनेशिया के बाजार में लांच किया था।

'क्यूट' एक चौपहिया वाहन है, जो दिखने में कार जैसी है, लेकिन कार नहीं है। यह देश में क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की पहली गाड़ी है, जिसे सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बाजार में उतारने की मंजूरी दी है।

हालांकि, क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि इनकी औसत स्पीड कम होती है तथा इनका निर्माण मुख्य रूप से शहरों में चलाने के लिए किया जाता है।

बजाज ऑटो ने क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की 'क्यूट' को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में 'आरई60' के नाम से पेश किया था। देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लांच नहीं किया गया था।

अब, 2018 के जून में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और पांच साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सड़कों पर उतारने की मंजूरी मिल ही गई।

बजाज ऑटो का दावा है कि 'क्यूट' बाजार में मौजूद किसी भी कार से 37 फीसदी अधिक हल्की है। हल्की होने की वजह से इसमें ईधन की कम खपत होती है। इसकी माइलेज एक लीटर में 36 किलोमीटर है और किसी अन्य छोटी कार के मुकबले 37 फीसदी कम कार्बन का उत्सर्जन करती है।

यह एक किलोमीटर पर केवल 66 ग्राम सीओ2 का उत्सर्जन करती है। इस कार को शहरों की सड़कों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, इस कार का टर्निग रेडियस महज 3.5 मीटर है, जिससे इसे कम जगह में भी मोड़ना आसान है।

इसमें 216.6 सीसी का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड, वाटर कूल्ड, डिजिटल ट्राई स्पार्क इग्निशन युक्त 4 वॉल्व पेट्रोल इंजन लगा है। यह अधिकतम 13 बीएचपी का पावर और 20 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इसके इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है।

इस कार का अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे है। क्यूट की लंबाई 2752 मिमी, चौड़ाई 1312 मिमी, ऊंचाई 652 मिमी और व्हीलबेस 1925 मिमी है। इसमें 12 इंच के टायर लगे हैं, जो अलॉय व्हील के साथ है। इस वाहन में चार वयस्क आराम से बैठ सकते हैं।

कंपनी ने बताया कि इस कार को छह रंगों में उतारा जाएगा और इसकी कीमत सवा लाख रुपये के आसपास हो सकती है। कंपनी का दावा कि इसमें वो सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं।

सड़क और परिवहन मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी के वाहन एक्सप्रेस-वे पर नहीं चलेंगे और 4 लेन या उससे अधिक लेन वाले राजमार्ग पर ये वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड पर नहीं चल पाएंगे।

शहर की नगरपालिका की सीमा वाली सड़कों और अन्य सड़कों पर क्वाड्रीसाइकिल वाहनों की अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है। इससे अधिक स्पीड होने पर ट्रैफिक पुलिस इन वाहन चालकों के खिलाफ ओवर स्पीड को लेकर कार्रवाई कर सकती है।

कंपनी ने बताया कि 'क्यूट' का प्रयोग कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पर्यटक वाहन, यात्री वाहक और स्कूल परिवहन वाहनों के रूप में किया जा रहा है और तुर्की में इसकी सबसे अच्छी बिक्री हो रही है। बजाज ऑटो 'क्यूट' को श्रीलंका समेत 14 अन्य देशों में भी लांच करने की तैयारियों में जुटी है।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story