×

चोरी का मोबाइल ढूंढना हुआ बेहद ही आसान, केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास पोर्टल

दूरसंचार विभाग ने इस वेब पोर्टल के लिए देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है, जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) का नाम दिया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 30 Dec 2019 3:38 PM GMT
चोरी का मोबाइल ढूंढना हुआ बेहद ही आसान, केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास पोर्टल
X

नई दिल्ली: अब लोग अपने खोए या चोरी मोबाइल फोन का पता आसानी से लगा सकेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को एक वेब पोर्टल लांच किया। यह खोए और चोरी मोबाइल को बंद करवाने और उसका पता लगाने (ट्रेसिंग) की सुविधा देगा।

इस पहल को प्रायोगिक आधार पर सितंबर में मुंबई में पेश किया गया था। एक बयान में कहा गया है कि इस पोर्टल के शुरू होने से ग्राहक अपने खोये और चोरी फोन को बंद कराने के लिए अनुरोध कर सकेंगे। यही नहीं, फोन को ढूंढने योग्य जानकारियां पुलिस अधिकारियों के साथ साझा की जा सकेंगी।

वेबसाइट पर कोई भी अपने खोए हुए या चोरी के फोन की शिकायत करा सकता है। लेकिन यहां शिकायत करने से पहले फोन चोरी होने या गुम होने की एफआईआर जरूर करानी होगी। वेबसाइट के जरिये शिकायत डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम यानी डीओटी उस मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर को ब्लॉक कर देगा, उसके बाद फोन किसी काम का ही नहीं रह जाएगा।

ये भी पढ़ें...मोबाइल पर बंपर छूट, जल्द खरीदे मची है फिल्प्कार्ट पर लूट

देश के सभी मोबाइल फोन्स का तैयार किया जाएगा डेटा बेस

दूरसंचार विभाग ने इस वेब पोर्टल के लिए देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है, जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) का नाम दिया गया है।

इसमें देश के सभी मोबाइल फोन्स का IMEI नंबर रजिस्टर किया गया है। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में शिकायत करने के बाद यहां से आपका फोन ब्लॉक कर दिया जाएगा। फिर वह किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क पर काम नहीं करेगा।

इस डेटाबेस की वजह से पुलिस को भी यह फोन खोजने में आसानी होगी. देश में कहीं भी इसका प्रयोग किया जा रहा हो पुलिस आसानी से इसे खोज निकालेगी।



ये भी पढ़ें...मोबाइल वालों सावधान! फैल रही ये खतरनाक बीमारी, तो गए काम से..

ब्लॉक करा सकते हैं चोरी हो चुके फोन

अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो सबसे पहले आपको पुलिस में एक शिकायत करनी होगी. इस शिकायत की एक कॉपी आप अपने पास जरूर रखें।

इसके बाद अपने टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर की मदद से नए सिम कार्ड के लिए आवेदन करें. नया सिम कार्ड पुराने नंबर के लिए ही लें।

इस वेब पोर्टल पर आवेदन करने से पहले आपको अपने डॉक्युमेंट्स तैयार रखने की जरूरत होगी। इसमें पुलिस रिपोर्ट की एक कॉपी, पहचान पत्र होना चाहिए. अगर आपके पास इस मोबाइल का बिल है तो ये भी उपलब्ध कराएं।

इसके बाद इस साइट पर जाकर आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा ताकि IMEI को ब्लॉक किया जा सके. साथ ही नए डॉक्युमेंट भी अपलोड करने होंगे।

जब आप इस फॉर्म को सबमिट करेंगे तो आपको एक रिक्वेस्ट आईडी मिलेगी. इस आईडी की मदद से आप अपने रिक्वेस्ट स्टेटस के बारे में पता लगा सकते हैं, आप इसी की मदद से भविष्य में इस IMEI नंबर को अनब्लॉक कराने के लिए यूज उपयोग में ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें...141 रुपये में खरीदे ये मोबाइल, WhatsApp के साथ-साथ और भी हैं फीचर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story