सावधान वॉट्सऐप वालों! अकाउंट से झटके में गायब हो रहे हैं पैसे, रहें संभलकर 

मोबाइल बैंकिंग  ने हमारी जिंदगी को जितना असान बनाया है। उतना ही मुश्किल हो जाता है फ्राड के बारे में सुनकर फ़ोन बैंकिंग सिस्टम यूज करना। ऐसे में ऐंड्रॉयड यूजर्स अक्सर जालसाजों के निशाने पर रहते हैं।

लखनऊ: कुछ सुविधाएं ऐसी होती हैं जो लाइफ को जितना आसन बनाती हैं उसके सामानांतर मुश्किलें बड़ा देती हैं। डिजिटलीकरण के जमाने में सब चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं। इस डिजिटलीकरण के इस दौर में थोड़ी सी चूक से खतरा भी बढ़ गया है।

ये भी देखें : फांसी की डेट: निर्भया के दोषियों को इस दिन लटकाया जाएगा सूली पर

बैंकिंग सेक्टर तो तेजी डिजिटल को अपना रहा है। साथ ही स्मार्टफोन से डिजिटल युग को पंख लग गए हैं। अब तो स्मार्टफोन के जरिए कहीं भी कितने भी रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, या कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।

पेमेंट करने के लिए डिजिटल का ऑप्शन हमेशा खुला है। डिजिटल के बढ़ते चलन को देखते हुए इसमें फ्रॉड (धोखाधड़ी) भी बढ़ गई है। लिहाजा ऑनलाइन पेमेंट करते समय काफी सतर्क रहने की ज़रुरत है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके से जिससे डिजिटल फ्रॉड से बच सकें।

 

  • सबसे पहले किसी से भी अपने बैंक का पिन कोड, पासवर्ड शेयर ना करें। फर्जी मैसेज से हमेशा सावधान रहें।

 

  • फ्रॉड करने वाले कई बार Whatsapp पर QR कोड शेयर करते हैं। साथ ही मैसेज भी भेजते हैं कि इसके स्कैन करने से आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे। ऐसे किसी भी QR कोड पर कार्ड का नंबर, पिन और ओटीपी कभी शेयर ना करें।

 

  • इसके अलावा कुछ फ्रॉड करने के लिए आपके सिम का इस्तेमाल भी करते है, जिससे उन्हें OTP मिल जाता है। वो मोबाइल कंपनी का कस्टमर केयर बनकर आपसे सिम को एक्टीवेट करने के लिए आपसे सिम कार्ड नंबर मांगते हैं। मगर हमेशा याद रखें कि ऐसी किसी भी मैसेज का ना तो जवाब दें और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें।

 

  • मोबाइल बैंकिंग  ने हमारी जिंदगी को जितना असान बनाया है। उतना ही मुश्किल हो जाता है फ्राड के बारे में सुनकर फ़ोन बैंकिंग सिस्टम यूज करना। ऐसे में ऐंड्रॉयड यूजर्स अक्सर जालसाजों के निशाने पर रहते हैं।

 

  • साथ ही फ्रॉड करने वाले सोशल मीडिया पर फर्जी बैंक अधिकारी बन कर आपसे आपकी शिकायत सुनने के बहाने अकाउंट डिटेल मांग सकते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि ऐसी स्थिति में बैंक की आधिकारिक साइट से ही फोन नंबर निकाल कर संपर्क करें।

ये भी देखें : योगी कैबिनेट ने 33 अहम फैसलों को दी मंजूरी, फास्ट ट्रैक कोर्ट समेत किए ये बड़े ऐलान