×

जरा संभल कर करें ATM इस्तेमाल, नहीं तो टूट सकता है आपका कार्ड

आपके या आपके घर के किसी सदस्य के पास डेबिट या एटीएम कार्ड जरूर होगा। अगर उसमें कोई चिप नजर आती है तो वह EMV Chip डेबिट कार्ड है। चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड को 1 जनवरी 2019 से ही अनिवार्य कर दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 Jan 2019 10:26 AM GMT
जरा संभल कर करें ATM इस्तेमाल, नहीं तो टूट सकता है आपका कार्ड
X

लखनऊ: आपके या आपके घर के किसी सदस्य के पास डेबिट या एटीएम कार्ड जरूर होगा। अगर उसमें कोई चिप नजर आती है तो वह EMV Chip डेबिट कार्ड है। चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड को 1 जनवरी 2019 से ही अनिवार्य कर दिया गया है। अब आपको पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप (मैगस्ट्रिप) की जगह EMV चिप कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया गया है और इसी के साथ ATMs के उपयोग में भी बदलाव आया है।

यह भी पढ़ें.....BJP के इस नेता के यहां IT विभाग ने की छापेमारी, 70 लाख कैश, 3 किलो सोना समेत बरामद, जांच जारी

ATM को उपयोग करने की प्रक्रिया में भी बदलाव

नए साल से पहले ही सरकार ने सभी बैंको से अपने ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को बेहतर सुरक्षा के लिए अपग्रेड करने को कहा था। इसके बाद बैंकों ने ग्राहकों को पुराने कार्ड की जगह नया कार्ड देना शुरू किया था। पुराने कार्ड की वैलिडिटी केवल 31 दिसंबर, 2018 तक थी। यानी इसके बाद से आप बिना EMV चिप वाले कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते। नए चिप वाले कार्ड आने के बाद से ATM को उपयोग करने की प्रक्रिया में भी बदलाव आया है।

ATM से लगा कर ही रखना होता है कार्ड

आजकल ATM इस्तेमाल करने के दौरान आपको कार्ड पूरी प्रक्रिया के दौरान ATM से लगा कर ही रखना होता है. पहले यूजर्स को कार्ड केवल एक बार वेरिफिकेशन के लिए ही स्वाइप करना होता था। अब आपको पूरे ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड को स्लॉट में लगा कर रखना होता है, यदि आप इसे बाहर निकालना चाहें तो इसे निकालने में परेशानी होती है, या यूं कहें कार्ड खराब होने की आशंका बनी हुई होती है।

यह भी पढ़ें.....फतेहपुर में हुआ भीषण सड़क हादसा, 6 की मौत, 40 से अधिक घायल

बैंकों द्वारा भी एसएमएस भेजा जा रहा है कि 'हमने अपने ATMs और रिसाइकलर्स पर सिक्योरिटी फीचर्स को अपग्रेड किया है। आपका कार्ड पूरी ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया के दौरान ATM में अटैच रहेगा। कृपया ATM छोड़ने से पहले अपना कार्ड कलेक्ट करना ना भूलें।

पहले ऐसे होता था इस्तेमाल

बता दें कि आप कार्ड ATM में डालते थे और निकाल लेते थे। या कुछ ATM पहले कार्ड को अंदर लेते थे, कुछ देर तक रीड करते थे और फिर बाहर निकाल देते थे। या कुछ ATM कार्ड को अंदर लेने के बाद ही पूरा ट्रांजैक्शन करते थे और प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कार्ड को बाहर निकालते थे।

यह भी पढ़ें.....छेड़छाड़ का विरोध करने पर दंबगों ने की युवती की हत्या, 1 महीने पहले हुई थी सगाई

अब नए नियम के मुताबिक पूरी ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड को ATM के कार्ड स्लॉट में ही रखना होगा। यहां कार्ड अंदर जाते ही लाइट रेड हो जाएगी और ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कार्ड स्लॉट में ग्रीन लाइट नजर आएगा। अगर आप कार्ड को बाहर निकालने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है आपका कार्ड खराब हो जाए या ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाए। ज्यादा खींचने पर एटीएम टूट भी सकता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story