×

WhatsApp पर इस मैसेज को भूलकर भी ना करें क्लिक वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

इस दौर में व्हाट्सएप से सबसे ज्यादा मैसेज किया जाता है। व्हाट्सएप इस समय सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप बन गया है ।यही कारण है। कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए व्हाट्सएप ऐप को..

Newstrack
Published on: 24 March 2021 11:32 AM GMT
WhatsApp पर इस मैसेज को भूलकर भी ना करें क्लिक वरना अकाउंट हो जाएगा खाली
X
WhatsApp पर इस मैसेज को भूलकर भी ना करें

नई दिल्लीः इस दौर में व्हाट्सएप से सबसे ज्यादा मैसेज किया जाता है। व्हाट्सएप इस समय सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप बन गया है ।यही कारण है। कि जालसाज लोगों को लूटने के लिए व्हाट्सएप ऐप को एक नया जरिया बना लिए हैं। हाल ही में एक सर्वे मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें लिखा है कि अगर आप सर्वे फॉर्म भरते हैं आपको Amazon के 30 वें उत्सव पर फ्री गिफ्ट दिया जा रहा है। अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आए तो आप सावधान हो जाइए। क्योंकि यह जालसाजी का नया पैंतरा है।

ऐसे चुराई जाती है आपकी पर्सनल जानकारी

इस मैसेज पर जाने के बाद आप को URL दिखेगा। जिसे क्लिक करने पर फ्री में गिफ्ट जीतने का मौका मिलेगा। अगर अपने इस URL पर क्लिक करते है तो एक सर्वे पेज खुल कर आएगा। इस पेज के खोलने के बाद आप से कई पर्सनल जानकारी ली पूछी जाएगी। इसमें आपकी उम्र,जेंडर और आप Amazon सेवा पर कैसे रेट करते हैं। यह सभी जानकारी ली जा रही है। सबसे दिलचस्प किया है कि इस सर्वे में आप से पूछा जाएगा कि आप कौन सा फोन चलाते हैं

ये भी पढ़ेंःनिकिता मर्डर केस में तौसीफ और रेहान दोषी, शुक्रवार को सजा पर बहस

अगर आपने बताया की आईफोन या एंड्राइड फोन तो आप को URL पेज में एक टाइमर मौजूद है। जो आपको बताता है कि जल्दी करें वरना टाइम खत्म हो जाएगा। इस के चक्कर में आप जाल में फंस जाते हैं एक के बाद एक इन सभी सवालों के जवाब देने के बाद आपको स्क्रीन पर कुछ गिफ्ट बॉक्सेस दिखाई देंगे। जिसपर आप को क्लिक करना होगा। और उसपर लिखा होगा कि आप स्मार्टफोन जीत गए हैं लेकिन इस इनाम को पाने के लिए आपको यह भेजें अपने व्हाट्सएप ग्रुप के 20 लोगों को भेजना होगा।

इससे कैसे बचेः

अक्सर देखा गया है कि गिफ्ट के चक्कर में ग्राहक फंस जाते हैं जबकी किसी प्रकार की गिफ्ट नहीं मिलता। बता दें की URL जो दिखाई देता है वह नकली है हालांकि कुछ ग्राहक इसे नोटिस नहीं करते। इसलिए समझने की जरूरत है। कोई भी बड़ी कंपनी कभी भी अपनी सभी सर्विस से संबंधित सर्वे लिए कोई गिफ्ट नहीं देती।

ये भी पढ़ेंः

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story