×

facebook अगर आप एकाउंट क्लोनिंग का शिकार हैं तो यह करें

राम केवी
Published on: 8 Oct 2018 1:30 PM GMT
facebook अगर आप एकाउंट क्लोनिंग का शिकार हैं तो यह करें
X

facebook इन दिनों एक नये किस्म के हॉक्स मैसेज का शिकार हो गया है। जिसमें facebook यूजर्स को चेतावनी दी जा रही है कि उनके facebook खाते को क्लोन कर लिया गया है और अब उन्हें अपने मित्रों को आगाह करने के लिए इस संदेश को फारवर्ड करना है। यूजर्स को इस तरह के संदेश अपने मित्रों से मिल रहे हैं। जिसमें ऐसे निर्देश होते हैं। facebookका कहना है कि ऐसे संदेशों के जरिये कोई वायरस नहीं भेजा जा रहा है। और ऐसे संदेशों को सिर्फ डिलीट कर देना चाहिए। इस आशय की खबर आज डेली मेल में प्रकाशित हुई है।

facebook के अधिकारियों ने इस नए वायरल हुए हॉक्स संदेश की चेतावनी दी है जो यूजर्स को यह सोचने के लिए मूर्ख बना रहा है कि उनके खाते में कोई समस्या है। नकली संदेश में दावा होता है कि यूजर के खाते को क्लोन कर दिया गया है जिसका अर्थ है कि किसी ने फेसबुक पर आपके खाते की नकल करके आपका नाम फोटो और अन्य जानकारी का उपयोग करके एक नया खाता बना लिया है। यह संदेश नकली खाते की चेतावनी देने के लिए संदेश को अपने फेसबुक दोस्तों तक बढ़ाने का आग्रह करता है।

Facebook से जल्द ही भेज सकेंगे ‘कैश’, आ रहे हैं ये दो नए फीचर

facebook संदेश में लिखा होता है कि हाय मुझे वास्तव में कल एक और दोस्त का अनुरोध मिला था जिसे मैने अनदेखा किया ताकि आप अपना खाता जांच सकें। संदेश पर तब तक अपनी उंगली लगाए रहें जब तक फारवर्ड बटन न उभरे। इसके बाद मैसेज को फारवर्ड कर दें। मैने ऐसा लोगों को व्यक्तिगत रूप से आगाह करने के लिए किया। गुड लक।

facebook अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के हॉक्स मैसेज से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। इस तरह क मैसेज फारवर्ड करने से वास्तविकता का पता नहीं चल सकता है। फेसबुक क्लोनिंग तब होती है जब कोई आपकी व्यक्तिगत जानकारी जुटाकर आपके फोटो चुराकर एक एकाउंट बनाता है और आपके ऐसे मित्र को फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट भेजता है जो पहले से आपकी लिस्ट में होता है।

Facebook पर लिखा ‘ये अल्‍लाह की जीत है…’, सांसद ने दर्ज कराई FIR

अगर आपको लगता है कि आप facebook क्लोनिंग का शिकार हैं और आप देखते हैं कि आपके खाते का डुप्लीकेट एकाउंट है तो आप क्लोन एकाउंट को फ्लैग करके रिपोर्ट फीचर के जरिये फेसबुक को जानकारी दे सकते हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story