खुशखबरी: इंटरनेट मिलेगा फ्री, फेसबुक ला रहा नया ऐप, ऐसे करेगा काम

सोशल नेटवर्किग वेबसाइट फेसबुक इंटरनेट का विस्तार करने में लगी हुई है। सूत्रों की मानें तो फेसबुक जल्द ही फ्री इंटरनेट सेवा देने जा रही है। फेसबुक की ओर से एक नए ऐप की टेस्टिंग कर रहा है जो विकासशील देशों (डेवेलपिंग कंट्रीज) के लिए मददगार है।

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किग वेबसाइट फेसबुक इंटरनेट का विस्तार करने में लगी हुई है। सूत्रों की मानें तो फेसबुक जल्द ही फ्री इंटरनेट सेवा देने जा रही है। फेसबुक की ओर से एक नए ऐप की टेस्टिंग कर रहा है जो विकासशील देशों (डेवेलपिंग कंट्रीज) के लिए मददगार है। डिस्कवर ( Discover ) नाम के इस ऐप के जरिए कंपनी फ्री ब्राउजिंग डेटा देगी। इसके लिए फेसबुक लोकल टेलीकॉम कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप करेगी।  फेसबुक ने डिस्कवर (Discover) ऐप का पहला ट्रायल पेरू में शुरू कर दिया है। हालांकि बाद में कंपनी इसका दायरा बढ़ाएगी और इसे फ्यूचर में थाइलैंड, इराक और फिलीपींस जैसे देशों में शुरू कर सकती है।

 

यह पढ़ें…खाने की ये बहुत जरूरी चीज, आपकी थाली से हो सकती है गायब

 

इस ऐप के तहत मोबाइल कंपनी की तरफ से यूजर्स को हर दिन फ्री डेटा मिलेगा और इसकी जाकारी उन्हें नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी। फ्री बेसिक्स, जिसे भारत में बैन किया गया था, उस तरह ये डिस्कवर ( Discover ) ऐप वेबसाइट में भेदभाव नहीं करता है। न देने वाली बात ये है कि फेसबुक का फ्री डेटा स्लो होगा, इतना स्लो होगा कि इससे यूजर्स किसी भी वेबसाइट का सिर्फ टेक्स्ट लोड कर सकते हैं, वीडियो नहीं चलेंगे।

 

फेसबुक ने कुछ साल पहले फ्री बेसिक्स का ऐलान किया था। इसके तहत बिना पैसा दिए ही फेसबुक ने कुछ वेबसाइट्स ओपन करने के लिए इंटरनेट देने की बात कही थी। यानी फेसबुक और मैसेंजर सहित कुछ चुनिंदा न्यूज और दूसरे कॉन्टेंट फ्री बेसिक्स के तहत ऐक्सेस किए जा सकते थे। कई देशों में इसे नेट न्यूट्रैलिटी के खिलाफ बता कर बैन कर दिया गया और भारत में भी 2016 में इसका काफी विरोध हुआ और इसे बैन कर दिया गया।

 

यह पढ़ें…केरल में आज कोरोना वायरस का कोई नया केस नहीं, अब तक कुल 25 मामले

 

हालांकि डिस्कवर के साथ ऐसा नहीं है और ये किसी वेबसाइट में डिस्क्रिमिनेट नहीं करता है. फेसबुक ने यह भी दावा किया है कि डिस्कवर ऐप यूज करने के लिए आपको फेसबुक अकाउंट की भी जरूरत नहीं है। प्राइवेसी का जहां तक सवाल है तो कंपनी ने इस बारे में कहा है कि कंपनी यूजर्स की ब्राउजिंग हिस्ट्री कलेक्ट नहीं करेगी. फेसबुक के मुताबिक फेसबुक विज्ञापन के लिए डिस्कवर (Discover) यूजर्स की ऐक्टिविटी भी स्टोर नहीं की जाएगी. भारत में कंपनी ने डिस्कवर (Discover )के लिए क्या प्लान है, फिलहाल कंपनी की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App