×

आपके स्मार्टफोन के लिए खतरा हैं ये ऐप्स, तुरंत कर दें डिलीट

गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करना हमेशा सुरक्षित होता है। गूगल की जिम्मेदारी है कि प्ले स्टोर पर कोई स्कैम ऐप्स न पहुंच सकें। यूं तो गूगल अपना काम ठीक से करता है, लेकिन इसके बावजूद कई ऐप्स प्ले स्टोर तक पहुंचने का तरीका तलाश ही लेते हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 14 Jun 2019 12:34 PM GMT
आपके स्मार्टफोन के लिए खतरा हैं ये ऐप्स, तुरंत कर दें डिलीट
X

नई दिल्ली: गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करना हमेशा सुरक्षित होता है। गूगल की जिम्मेदारी है कि प्ले स्टोर पर कोई स्कैम ऐप्स न पहुंच सकें। यूं तो गूगल अपना काम ठीक से करता है, लेकिन इसके बावजूद कई ऐप्स प्ले स्टोर तक पहुंचने का तरीका तलाश ही लेते हैं।

गूगल समय-समय पर ऑडिट करके और बाकी तरीकों से ऐसे ऐप्स का पता चलने पर उन्हें प्ले स्टोर से हटाता रहता है। अब ऐसे में समस्या यह आथी है कि जो यूजर्स ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, उनके ऐप मौजूद रहता है और नुकसान पहुंचाता रहता है।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों सचिन ने ऑस्ट्रेलियाई कंपनी पर ठोंका 14 करोड़ का केस

ऐसे में समस्या यह है कि जो यूजर्स ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, उनके फोन में ऐप मौजूद रहता है और नुकसान पहुंचाता रहता है। सुरक्षा के लिहाज से स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने के साथ ही ऐसे ऐप्स बैटरी भी तेजी से खत्म करते हैं। साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे 22 पॉप्युलर ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए खतरनाक हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें...PUBG GAME में जुड़ा ये नया अपडेट, ये टॉप 5 फीचर्स आपको आएंगे पसंद

ऐसे ऐप्स को क्लिक-फ्रॉड ऐप्स भी कहा जाता है, क्योंकि ये कुछ और करने का दावा करती हैं और बैकग्राउंड में कोई और कोड रन करती हैं। ऐसे सभी ऐप्स में बैकडोर होता है, जिससे ऐप्स यूजर के स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने और हैकर्स की मदद करने वाले फाइल्स डाउनलोड कर लेते हैं। आप इन ऐप्स को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें।

स्पार्कल फ्लैश लाइट (Sparkle FlashLight)

- स्नेक अटैक (Snake Attack)

- मैथ सॉल्वर (Math Solver)

- शेप शॉर्टर (ShapeSorter)

- टेक अ ट्रिप (Take A Trip)

- मैग्निफ-आई (Magnifeye)

- जॉइन अप (Join Up)

- जॉम्बी किलर (Zombie Killer)

- स्पेस रॉकेट (Space Rocket)

- नियॉन पॉन्ग (Neon Pong)

- जस्ट फ्लैशलाइट (Just Flashlight)

- टेबल सॉकर (Table Soccer)

- क्लिफ डाइवर (Cliff Diver)

- बॉक्स स्टैक (Box Stack)

- जेली स्लाइस (Jelly Slice)

- एके ब्लैकजैक (AK Blackjack)

- कलर टाइल्स (Color Tiles)

- एनिमल मैच (Animal Match)

- रूलेट मेनिया (Roulette Mania)

- हेक्साफॉल (HexaFall)

- हेक्साब्लॉक्स (HexaBlocks)

- पेयरजैप (PairZap)

ये ऐप्स फ्रॉड क्लिक करवाकर ज्यादा ऐड दिखाते हैं और कई बार तो यूजर्स की होम स्क्रीन पर भी ऐड पॉप-अप होने लगते हैं। यूजर्स के स्मार्टफोन और बैटरी को नुकसान पहुंचाने के अलावा इन ऐप्स के जरिए फ्रॉड भी आसानी से किया जा सकता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story