TIPS:हैंग होने से बचाएं अपने स्मार्टफोन,चलेगा लॉन्गटर्म तक….

Published by suman Published: November 26, 2018 | 10:19 am

जयपुर:स्मार्ट फ़ोन का चलन है जो इस्तेमाल के लिए बेहद शानदार है पर आप कितना भी महंगा स्मार्टफोन ले लीजिए उसमे कितनी भी ज्यादा मेमोरी क्यों ना हो मगर आपका फोन बार-बार हैंग हो ही जाता है और स्लो चलना एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। आपका स्मार्टफोन चाहे नया हो या पुराना कुछ समय के बाद स्लो चलने ही लगता है, ऐसे में हम ये नहीं समझ पाते है की इस फोन का क्या किया जाए क्योंकि अगर आपने फ्लिप्कार्ट , अमेज़न या बाजार से ढेर सारे पैसे लगा कर फोन खरीदा है तो उसे इतनी जल्दी रिप्लेस भी तो नहीं कर सकते है।इसके अलावा  आप ये भी नही समझ पाते की आप अपने स्मार्टफोन में ऐसा क्या कर लें की ताकि आपकी ये समस्या का समाधान हो जाए। आपको बता दें की अगर आप भी इन्ही सब समस्याओं से परेशान है तो इसका समाधान बताने जा रहे है जो आपके बहुत ही काम की है।

कई बार जब हमारा स्मार्टफोन स्लो या फिर हैंग हो जाता है तो इसकी वजह से कई बार हमारे जरूरी काम रुक जाते हैं और ऐसे में हमे काफी गुस्सा भी आता है। कभी -कभी तो किसी की बहुत जरूरी कॉल आ रही होती है और उसी वक़्त फोन हैंग हो जाता है और आपको इरिटेशन पैदा कर जाता है।ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप सबसे पहले तो अपने स्मार्टफोन से उन सभी ऐप्स को तत्काल हटा दें जिंका आप बहुत ही ज्यादा कम इस्तेमाल करते है या नहीं ही करते है। या फिर अगर आप उन्हे अनइंस्टॉल नहीं करना चाहते या ऐसा कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा हो तो आप उन ऐप्स को डिसेबल कर सकते है।

 

26नवंबर : निवेश की दृष्टि से कैसा रहेगा दिन बताएगा आपका सोमवार का राशिफल

असल में इन अनचाहे ऐप्स की वजह से ही हमारे फोन की स्पीड कम हो जाती है उधर कई बार हमारा फोन हैंग भी करने लगता है।4.html” data-title=” कैच डेटा क्लियर करें- कैच डेटा को क्लियर करने पर फोन तेज चलने लगता है. इसके अलावा कैच डेटा काफी स्पेस भी खाता है.इसके अलावा आपको बता दें की आप अपने स्मार्टफोन से कैच डेटा को क्लियर कर देते है तो आपका फोन तेज चलने लगता है, साथ ही साथ कैच डेटा के डिलीट हो जाने से काफी स्पेस भी खाली हो जाता है जो हैंग का कारण बना होता है। इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जा कर स्टोरेज में जाना होता है वहाँ पर आपको यह ऑप्शन दिखेगा।

कैच डेटा को क्लियर करने के लिए- Settings > Storage में जाएं और कैच डेटा पर टैब करें. इसके बाद ‘ओके’ कर दें. आप CCleaner के जरिए भी अपने कैच डेटा को क्लिन कर सकते हैं. अगर आप अपने स्मार्टफोन में हमेशा फेसबुक ऐप का इस्तेमाल करते है तो आज से आप फ़ेसबुक लाइट ऐप चलाना शुरू कर दीजिये। असल में फेसबुक लाइट ना केवल डेटा बचता है बल्कि आपके फोन की रफ्तार भी धीमी नहीं होती है।साथ ही साथ फ़ेसबुक काफी ज्यादा स्पेस लेने की वजह से आपका स्लो इंटरनेट होने पर फेसबुक चलाने में दिक्कत भी आती है। इससे आपके फोन की बैटरि भी ज्यादा जल्दी खर्च होती है और तो और फोन में हैंग की समस्या बराबर बनी रहती है, ऐसे में फेसबुक लाइट बेहतर ऑप्शन है।