घर बैठे सीखना चाहते हैं अंग्रेजी तो ये ‘एप्स’ हैं आपके लिए…

आईटी कंपनी गूगल बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सिखाने का काम करेगी। गूगल ने नया एप ‘बोलो’ लॉन्च किया है। यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा।

Published by Aditya Mishra Published: April 3, 2019 | 4:29 pm
Modified: April 3, 2019 | 4:31 pm

लखनऊ: आईटी कंपनी गूगल बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सिखाने का काम करेगी। गूगल ने नया एप ‘बोलो’ लॉन्च किया है। यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। कंपनी ने कहा कि यह एप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है। इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है।

बोलो ऐप में ‘दिया’ नाम की एक एनिमेटेड कैरेक्टर है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए एनकरेज करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है।

दूसरा ऐप बेहद ही कॉमन है और हम में से ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते हैं वो है Google Translate। इस ऐप को आप ऐप स्टोर से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप आसानी से किसी भी टेक्स्ट का फोटो क्लिक कर उसका अंग्रेजी में मतलब जान सकते है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को होम स्क्रीन पर दिए गए कैमरा आईकन पर टैप करना होगा. इसके बाद उस टेक्स्ट की फोटो क्लिक करनी होगी, जिसे ट्रांसलेट करना चाहते हैं। इसके बाद ऐप, मशीन लर्निंग टेक्नीक का इस्तेमाल करके Text को स्कैन करती है, जिसके बाद  टेक्स्ट ट्रांसलेट होकर सामने आ जाता है।

ये भी पढ़ें…सपना चौधरी, प्र‍िया वार‍ियर गूगल सर्च 2018 में सबसे ऊपर, पीछे रह गईं PeeCee