×

गजब: अब चुटकियां बजाते ही मिनटों में इस एप से टिकट की होगी बुकिंग

भारतीय रेलवे में अभी भी टिकट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना जनरल टिकट पर सफर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। रेलवे में अनारक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन में टिकट की खिड़की पर लाइन में नहीं खड़ा होना होगा।

Aditya Mishra
Published on: 13 July 2023 11:12 AM GMT
गजब: अब चुटकियां बजाते ही मिनटों में इस एप से टिकट की होगी बुकिंग
X
Tejas Express

लखनऊ: भारतीय रेलवे में अभी भी टिकट बुक कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना जनरल टिकट पर सफर करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।

रेलवे में अनारक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन में टिकट की खिड़की पर लाइन में नहीं खड़ा होना होगा।

कुछ दिनों पहले रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी नया मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च किया है। इससे मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...त्योहारों के सीजन में रेलवे ने दिया यात्रियों को ये खास गिफ्ट

इस ऐप से दो तरह की टिकट बुक की जा सकती है

भारतीय रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) है। यूटीएस ऐप का मतलब अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम है और यह केवल उन्हीं ऐप्स पर काम करती हैं, जिनके लिए रिजर्वेशन की जरुरत नहीं होती है।

इस ऐप से दो तरह की टिकट बुक की जा सकती है। पहली पेपर टिकट और दूसरी पेपरलेस। इस ऐप के जरिए पेपर टिकट को फोन लोकेशन का एक्सेस कर बुक किया जा सकता है।

इस टिकट को आप एटीवीएम कियोस्क से जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आपने इस टिकट को प्रिंट नहीं करवाया है तो आपको फाइन देना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि कई स्टेशन्स पर एटीवीएम कियोस्क काम नहीं करता है। ऐसे में इस स्थिति का भी आपको ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें...भर्तियां ही भर्तियां! रेलवे में निकली बंपर वैकेंसी, जल्द ऐसे करें आवेदन

कैसे करें ट्रेन टिकट बुक

-इस ऐप को आप एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।-ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। यहां आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इसके बराबर में लाग इन दिखाई देगा यहां क्लिक कर रजिस्टर पर टैप करें।

-यहां अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, लिंग एंटर करें और चेक बॉक्स को टिक करें।

-इसके बाद आपको एक एसएमएस के जरिएओटीपी आएगा। इसे एंटर कर सबमिट कर दें।-इससे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें...खुशखबरी: रेलवे देने जा रहा है ये नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story