Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल: ट्राई

एयरटेल से दोगुना से कहीं ज्यादा, वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा और आइडिया से तीन गुना से भी अधिक 4जी डाउनलोड स्पीड नापी गई जियो की। दूरसंचार नियामक (TRAI) द्वारा जुलाई के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है।

Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल: ट्राई

Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल: ट्राई

नई दिल्ली : एयरटेल से दोगुना से कहीं ज्यादा, वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा और आइडिया से तीन गुना से भी अधिक 4जी डाउनलोड स्पीड नापी गई जियो की। दूरसंचार नियामक (TRAI) द्वारा जुलाई के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है। जुलाई महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.0 एमबीपीएस रही जो जून में 17.6 एमबीपीएस थी।

यह भी देखें… जियो और माइक्रोसॉफ्ट ने मिलाया हाथ, करने जा रही हैं ये बड़ा काम

जियो शीर्ष स्थान पर…

इस साल के पहले 7 महीनों में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है। 2018 में में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर था। 2018 के सभी 12 महीनों में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जुलाई में भारती एयरटेल का प्रदर्शन जून के 9.2 एमबीपीएस के मुकाबले गिर कर 8.8 एमबीपीएस रह गया।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है।

यह भी देखें… जल्द आएगा जियो का नया फोन, यहां जानिए इसकी पूरी डिटेल

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी गिरावट दर्ज की गई। जून के 7.9 एमबीपीएस के मुकाबले यह जुलाई में 7.7 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया ने जुलाई में मामूली सुधार दर्ज किया अब उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.6 एमबीपीएस हो गई है।

जुलाई में 5.8 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा।

आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमशः 5.3 एमबीपीएस और 3.2 एमबीपीएस नापी गई। दोनों ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की। जबकि Jio में 4.3Mbps औसत अपलोड स्पीड के साथ सुधार देखा गया।

यह भी देखें… ये क्या? अब कानूनी दांव-पेच पर उतरा जाकिर नाइक, कई नेताओं को भेजा नोटिस

ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र, रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।