×

रिलायंस जियो ने किया धमाल, फोन बाजार में सबको छोड़ा पीछे

30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ, रिलायंस जियोफोन 2019 की पहली तिमाही में भारत में अग्रणी फीचर फोन ब्रांड बन गया। ये तथ्य शुक्रवार को काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में जारी किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 April 2019 1:42 PM GMT
रिलायंस जियो ने किया धमाल, फोन बाजार में सबको छोड़ा पीछे
X

नई दिल्ली: 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ, रिलायंस जियोफोन 2019 की पहली तिमाही में भारत में अग्रणी फीचर फोन ब्रांड बन गया। ये तथ्य शुक्रवार को काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में जारी किया है।

काउंटरपॉइंट की ‘इंडिया स्मार्टफोन मार्केट शेयर क्वार्टर 1 वर्ष 2019’ रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बाजार व्यापक अवसर प्रदान करता है, लेकिन भारतीय बाजार में 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों इस केन्द्रीय मंत्री ने राजनीति से किया संन्यास लेने का फैसला

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की 'भारतीय स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 2019 की पहली तिमाही' रिपोर्ट में कहा गया कि स्मार्टफोन बाजार जहां बड़े अवसर की पेशकश करता है, वहीं भारतीय बाजार के 40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स की कोई अनदेखी नहीं की जा सकती, जो अगले पांच सालों तक बना रहेगा।

सैमसंग फीचर फोन श्रेणी में 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि घरेलू हैंडसेट निर्माता लावा ने 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में पहली बार अनुबंधित स्मार्टफोन बाजार के विपरीत, फीचर फोन का बाजार लगातार बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें...जानिए CM योगी ने इस बार के चुनाव में भाजपा को मिलने वाली सीटों के बारे में क्या कहा

इससे पहले मार्च में काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि 2019 में वैश्विक स्तर पर 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन की बिक्री होगी। इसके अलावा, फीचर फोन शिपमेंट 2021 तक एक बिलियन यूनिट को पार करने की उम्मीद है।

ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने फरवरी 2019 के लिए टेलीकॉम सेक्टर के दृष्टिकोण ने बताया कि जियो चालू वर्ष में सब्सक्राइबर बाजार हिस्सेदारी का नेतृत्व करेगा।

यह भी पढ़ें...तमिलनाडु में 5 दिन बाद दस्‍तक दे सकता है चक्रवात फैनी

अपनी इंडिया टेलीकॉम रिपोर्ट में, सीएलएसए ने कहा कि फरवरी में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 2 मिलियन बढ़कर 1,184 मिलियन हो गई, जिसमें रिलायंस जियो में 80 लाख नए ग्राहक जुड़े। जियो के पास इस समय देश में 30.6 करोड़ का ग्राहक आधार है। जियो का ग्राहक आधार लगातार बढ़ रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story