×

आ रहा पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन, वीडियो देखकर मज़ा आ जायेगा

टेलीविजन बनाने वाली कंपनी एलजी ने एक पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन लाने की तैयारी कर चुका है। इस टेलीविजन को कहीं भी इंस्टाल किया जा सकता है। एलजी डिस्प्ले ने ओ-एलईडी डिस्प्ले के लिए अपनी अद्भुत टेक्नोलॉजी जारी की।

SK Gautam
Published on: 2 March 2021 11:43 AM GMT
आ रहा पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन, वीडियो देखकर मज़ा आ जायेगा
X
आ रहा पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन, वीडियो देखकर मज़ा आ जायेगा

लखनऊ: दोस्तों टेलीवीजन की दुनिया में लगातार नित नए आविष्कार हो रहे है हैं। टेलीविजन को विज्ञान का एक अद्भुद अविष्कार माना जाता है। आज के इस समय में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिस घर में ना हो। दुनिया के लगभग सभी घरों में टेलीविजन देखा जाता है और पाया जाता है। सालों पहले यही टेलीविजन एक डब्बे की तरह दिखाई देता था।

टेलीविजन का अविष्कार

बदलते समय के अनुसार टेलीविजन में भी बहुत से बदलाव नजर आये है। पहले के ज़माने में ब्लैक & व्हाइट टेलीविजन का इस्तेमाल किया जाता था। उसके बाद कलर टेलीविजन की खोज की गयी। लेकिन क्या आप जानते है की टेलीविजन का अविष्कार किसने किया था ? अगर नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको टेलीविजन का सम्पूर्ण इतिहास बताने वाले है !

एलजी का पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन

लेकिन टेलीविजन की पुरानी टेक्नोलॉजी की बात करने से पहले यहां हम बात करते हैं कि आज के समय में टेलीविजन की टेक्नोलॉजी कहां तक पहुंच चुकी है। टेलीविजन बनाने वाली कंपनी एलजी ने एक पारदर्शी डिस्प्ले वाला टेलीविजन लाने की तैयारी कर चुका है। इस टेलीविजन को कहीं भी इंस्टाल किया जा सकता है। एलजी डिस्प्ले ने ओ-एलईडी डिस्प्ले के लिए अपनी अद्भुत टेक्नोलॉजी जारी की।

बता दें कि टेलीविजन का अविष्कार करने का मुख्य श्रेय John Logie Baird को दिया जाता है उन्होंने टेलीविजन का अविष्कार 1995 में किया था। टेलीविजनको हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है क्योकि यह दूर की वास्तु की चलती हुई तस्वीर हमारे सामने प्रस्तुत करती है।

transparent display-2

1- Octagon टेलीविजन (1928)

दोस्तों OCTAGON टेलीविजन की खोज 1928 में की गयी थी यह टीवी लकड़ी से बनाया गया था। अगर आज के समय में आप इस टेलीविजन को देखते तो आपको ऐसा महसूस होता की यह टीवी शायद लकड़ी के ऊपर या टेबल के ऊपर शो पीस रखा गया हो। लेकिन OCTAGON टेलीविजन सिर्फ एक प्रयोग के लिए बनाया गया था इसे बहार बेचने के लिए नहीं बनाया गया था। कुछ जगहों पर OCTAGON टेलीविजन को प्रदर्शन में रखा गया था !

2-Baird टेलीविजन (1930)

Baird टेलीविजन लगभग 1930 में आया था और अगर आज के समय में आप एक नजर इस Baird टेलीविजन पर डालोगे तो आपको यह टेलीविजन एक तरह का लॉकर लगेगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी की यह पहला टेलीविजन रिसीवर था जो की लोगो के बनाया गया था। यानि की लोग इस Baird टेलीविजन खरीद सकते थे। इस Television के लगभग 1000 सेट बनाये गए थे जिसे करीब 26 ब्रिटिश पाउंड के आसपास बेचा गया था। Baird टेलीविजन को खरीदने के लिए लोगो को पहले कॉन्ट्रैक्ट साइन करना पड़ता था !

ये भी देखें: Tadap: बॉलीवुड खिलाड़ी ने लॉन्च किया पोस्टर, दिखेगा Love Story का कड़क अंदाज

3- Emyvisor टेलीविजन (1936)

अगर आज के समय में आप एक नजर इस टीवी पर डालोगे तो आपको ऐसा लगेगा की यह एक म्यूजिक सिस्टम है। इस टेलीविजन के अगले हिस्से पर magnifying lens का इस्तेमाल किया गया था जो की चित्र को सही तरीके से दिखाने में मदत करती थी। और उसके बाद Emyvisor टेलीविजन के सिर्फ 10 सेट ही बनाये गए थे जो की लोगो को बेचने के लिए नहीं थे। इस Emyvisor टेलीविजन की खोज 1933 में की गयी थी !

4-Motorola टेलीविजन (1948)

Emyvisor टेलीविजन लॉन्च होने के बाद कई सारी कम्पनियो ने अपने टेलीविजन लॉन्च किये जैसे 1936 में Cossor कंपनि ने अपना टेलीविजन लॉन्च किया , 1938 में Marconi कंपनि ने अपना टेलीविजन लॉन्च किया , 1939 में RCA कंपनि ने अपना टेलीविजन लॉन्च किया। उसके बाद टेलीविजन बनाने का सिलसिला ऐसे ही चलते रहा मार्किट में टेलीविजन कंपनियों ने नए-नए टेलीविजन निकाले !

उसके बाद motorola ने भी इन सबसे हटके करीब 1948 में अपना टेलीविजन लॉन्च किया। अगर आज के समय में आप इस टेलीविजन को देखते है तो यह आपको दिखने में एक ड्रॉवर की तरह नजर आएगा। यह टीवी लोगो को बेचने के लिए भी बनाया गया था जो 1936 से ले कर 1948 तक का सबसे अच्छा टेलीविजन था !

5- पहला कलर टेलीविजन (1953)

आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की कलर टीवी का अविष्कार कब हुवा था। तो आपको बता दे की 1953 के आसपास Raytheon ने अपना पहला कलर टीवी शिप कर दिया था जो की विज्ञानं एक बहुत बड़ी सफलता थी। आज के समय में लगभग सभी लोग कलर टीवी का इस्तेमाल करते है। और हमें यह सब सामान्य लगता है लेकिन 1953 के दौरान कलर टीवी का अविष्कार होना एक बहुत बड़ी बात थी।

6-Philco-Ford (1973)

1973 में Philco-Ford ने अपना एक टीवी लॉन्च किया जो की दिखने में बाकि टेक्नोलॉजी से काफी अलग था और उसकी क्वालिटी भी बाकि टेलीविजन से काफी अच्छी थी। आपने इस टेलीविजन को कही न कही जरूर देखा होगा क्योकि पुराणी फिल्मो में इस टेक्नोलॉजी को बहुत बार दिखाया गया है।

ये भी देखें: झांसी: लायन्स क्लब का 24 वां रिफारमेशन “अभ्युदय” समारोह सम्पन्न, मौजूद रहे ये लोग

7-SamSung (2007)

इतने सब टीवी मार्किट में आने के बाद सैमसंग ने भी अपना एक टीवी लॉन्च किया जो की काफी अच्छी क्वालिटी का था। क्वालिटी के साथ-साथ उस टीवी का लुक भी काफी अच्छा था और वह टीवी काफी पतला भी था। लोगो ने उस टेक्नोलॉजी को काफी ज्यादा पसंद किया। सैमसंग का यह टेलीविजन पिछले कई सारे टेलीविजन से काफी अच्छा था।

8- LCD & Android टेलीविजन (2010-2013)

जैसा की हम सब जानते है की टेक्नोलॉजी कभी रूकती नहीं है हमेशा आगे बढ़ती रहती है टीवी के मामले में भी ऐसा ही हुवा। 2010 में LCD टीवी लॉन्च किया गया जो की काफी अच्छी क्वालिटी का था। उसके बाद टेक्नोलॉजी और आगे बढ़ी और 2013 के करीब मार्किट में एंड्रॉइड टीवी लॉन्च किया गया जो की एक बहुत बड़ी बात थी। एंड्रॉइड टीवी ने बाकि के सभी टीवी के मार्किट को लगभग ख़त्म ही कर दिया और आज भी सभी लोग एंड्रॉइड टेलीविजन का ही इस्तेमाल करते है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story