×

हो जाइए सावधान: एक झटके में खाते से गायब होंगे पैसें, बहुत खतरनाक है ये चीज़

साइबररीज़न के शोधकर्ताओं की माने तो ये (फेकस्काई ) एंड्राइड मैलवेयर एक बार फिर से पूरी दुनियाभर के लोगों के ऊपर अपना कहर भरपा सकता है।

Newstrack
Published on: 7 July 2020 1:53 PM GMT
हो जाइए सावधान: एक झटके में खाते से गायब होंगे पैसें, बहुत खतरनाक है ये चीज़
X

नई दिल्ली: आज से लगभग 3 साल पहले फेकस्काई नामक एक एंड्राइड मैलवेयर सन अक्टूबर 2017 में स्पॉट किया गया था जिसने जापान और साउथ कोरिया के तमाम लोगों को अपना निशाना बनाया था। ये मैलवेयर यूज़र्स की बैंकिंग डिटेल और पर्सनल जानकारियों की चोरी करता था। अब करीब 3 साल के बाद ये खतरनाक एंड्राइड मैलवेयर एक बार फिर से वापस आ गया है।

लेडी डॉन-माफिया पत्नीः आखिर क्या है दोनो का विकास से संबंध, जानें पूरी कहानी

इन देशों को करेगा टारगेट

साइबररीज़न के शोधकर्ताओं की माने तो ये (फेकस्काई ) एंड्राइड मैलवेयर एक बार फिर से पूरी दुनियाभर के लोगों के ऊपर अपना कहर भरपा सकता है। ये चीन, ताइवान, फ्रांस, स्विजरलैंड, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और बाकी देशों को टार्गेट कर रहा है। इस बार ये मैलवेयर यूज़र्स को डाक सेवा ऐप के रूप में मैसेज भेज कर बेवकूफ बना रहा है। एक बार फिर से इस मैलवेयर की नज़र यूज़र्स के बैंक अकाउंट पर है।

नेपाल का कारनामा : अब बिहार सीमा पर की ये हरकत, भारत हुआ अलर्ट

ऐसे बना रहा यूज़र्स को अपना निशाना

उन्होंने बताया कि ये फेकस्काई एसएमएस -फिशिंग अटैक के ज़रिए यूज़र्स को अपना निशाना बना रहा है। ये यूज़र्स को एक SMS भेजता है जो उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है। इस वायरस वाली ऐप को ओपन करते ही यह यूजर से 2 परमिशन मांगता है। जो पहली परमिशन की मदद से डिवाइस पर आने वाले मैसेज को पढ़ सकता है। इसके बाद दूसरी परमिशन की मदद से डिवाइस लॉक होने के बाद भी ये बैक्ग्राउण्ड में कम करता रहता है।

फेकस्पाई मैलवेयर के पीछे चाइनीज़ स्पीकिंग ग्रुप

जैसे ही इसको परमिशन मिल जाती है उसके बाद यह लोगों की जरूरी जानकारी फोन नंबर, डिवाइस मॉडल, OSवर्जन, टेलीकॉम प्रोवाइडर, बैंकिंग डीटेल, IMEI नंबर और IMSI नंबर चुरा लेते हैं। उनकी माने तो, फेकस्पाई मैलवेयर के पीछे चाइनीज़ स्पीकिंग ग्रुप है, जिसे आमतौर पर रोमिंग मेंटिस के रूप में जाना जाता है।

विश्व जनसंख्या दिवस: कोरोना जैसी आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story