आ रहा है WhatsApp Pay सर्विस, जानिए क्या है इसमें खास, ऐसे उठाएं फायदा

अभी तक आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल का इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन अब ये सुविधा आप अपने WhatsApp पर भी जल्द पा सकेंगे।

whatsapp

whatsapp (file pic )

अभी तक आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल का इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन अब ये सुविधा आप अपने WhatsApp पर भी जल्द पा सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने WhatsApp को UPI पर लाइव जाने की इजाजत दे दी है। NPCI ने बताया कि WhatsApp अपने UPI यूजर को और बढ़ा सकता है जिसकी शुरुआत UPI में अधिकतम 20 मिलियन के रजिस्टर्ड यूजर बेस के साथ होगी।

WhatsApp पेमेंट सर्विस

आपको बता दें, कि काफी समय से WhatsApp पेमेंट सर्विस की शुरुआत करने की कोशिश कर रही थी। वह अब भारत में डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहती है। पिछले साल ही जुलाई में ग्लोबल हेड Will Cathcart कुछ अन्य लोगों के साथ भारत आए थे।

व्हाट्सऐप पे जल्द भारत में लॉन्च

RBI, NPCI , इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अधिकारीयों और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद से इस दौरान मुलाकात की थी। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि वह कंपनी के पेमेंट सर्विस को इस साल लॉन्च कर सकते हैं। अभी WhatsApp pay का भारत में दो साल से बिता टेस्टिंग में चल रही है। पेमेंट मैथड में आ रहीं कुछ दिक्कतों की वजह से भारत में WhatsApp Pay अभी तक आधकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन अब व्हाट्सऐप पे जल्द भारत में लॉन्च हो जाएगा। बता दें, कि ये सर्विस यूपीआई पर आधारित है। इस सर्विस के शुरू होने पर आप कहीं भी और कभी भी किसी को पैसे भेज पाएंगे।

ये भी पढ़ें…इन राज्यों में कई दिनों तक होगी जमकर बारिश, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, अलर्ट जारी

UPI की ऐप काफी खास

UPI की ऐप काफी खास होती हैं क्योंकि ये सिर्फ पेमेंट का ही काम नहीं करते बल्कि और भी कई सारे काम करते हैं। इस समय आप BHIM, Phone Pay, Google Pay, Mobikwik, Paytm जैसे कई ऐप की मदद से भी UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके ज़रिए बिल पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। बैंक अकाउंट में भी पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है। वही रिचार्ज भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…आखिरी चरण में क्या गुल खिलाएगा नीतीश का ब्रह्मास्त्र, आकलन में जुटे सियासी दल

इतने रुपए का ट्रांजेक्‍शन

आपको बता दें, कि अभी एक खाते से रोजाना 1 लाख का ट्रांजेक्‍शन हो सकता है। इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। ख़बरों की माने तो यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। NPCI ने प्रेस रिलीज में कहा कि UPI के प्रति महीने 2 अरब ट्रांजैक्शन की संख्या पर पहुंचने और भविष्य में ग्रोथ देखते हुए यह किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App