×

सावधान! Google पर हुई धोखाधड़ी, एक व्यक्ति को 1.25 लाख का हुआ नुकसान

अगर आपके मन में कोई डाउट आता है तो आपको सर्च इंजन गुगल बाबा से तुरंत उनके जवाब मिल जाते हैं। लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि आपकी इस आदत की वजह से आप किसी हैकर की जाल में भी फंस सकते हैं।

Shreya
Published on: 24 Oct 2019 10:45 AM GMT
सावधान! Google पर हुई धोखाधड़ी, एक व्यक्ति को 1.25 लाख का हुआ नुकसान
X

नई दिल्ली: अगर आपके मन में कोई डाउट आता है तो आपको सर्च इंजन गुगल बाबा से तुरंत उनके जवाब मिल जाते हैं। लेकिन क्या आपने ध्यान दिया है कि आपकी इस आदत की वजह से आप किसी हैकर की जाल में भी फंस सकते हैं। मतलब कभी कुछ सर्च करते हुए आप किसी हैकर की जाल में भी फंस सकते हैं। आपको बता दें कि Google की वजह से एक मोबाइल कंपनी में काम करने वाले शख्स को 1.25 लाख रुपये का नुकसान हो गया।

ये है पूरा मामला-

दरअसल, मोबाइल सर्विस कंपनी में उप प्रबंधक के पद पर काम करने वाला व्यक्ति Google पर कुछ सर्च कर रहा था। उस दौरान वो किसी हैकर की जाल में फंस गया और उसको 1.25 लाख रुपये का नुकसान हो गया। उस व्यक्ति को वाइन की होम डिलीवरी करानी थी इसलिए वो Google पर किसी लोकल वाइन शॉप का नंबर ढूंढ रहा था। सर्च रिजल्ट में दिए गए नंबर पर उसने कॉल किया, उसके बाद वाइन का ऑर्डर प्लेस कर दिया और जब पेमेंट मांगा गया तो उसने अपने क्रेडिट कार्ड से वाइन की फुल पेमेंट कर दी।

यह भी पढ़ें: सेना का बड़ा हादसा: अचानक हुई हेलीकॉप्टर की लैंडिंग, मुसीबत में जवान

इसके बाद उस व्यक्ति को 31,777 रुपये के ट्रांजेक्शन का अलर्ट आया। जब उस व्यक्ति ने दोबारा उसी नंबर पर फोन करके पूछा तो दुकान के मालिक ने बताया कि ये एक एरर था और आपकी ट्रांजेक्शन आपको रिवर्स कर दी जाएगी। इसके बाद भी हैकर ने 61,000 रुपये की दो ट्रांजेक्शन और कर दिए। इन सबमें एक जरुरी बात ये है कि उस व्यक्ति ने दुकानदार को अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स और OTP दे दिया था। दुकानदार ने व्यक्ति से मोबिक्विक के जरिए पैसा वापस करने की बात कही थी।

हैकर्स Google का कर रहे हैं इस्तेमाल-

आजकल हैकर्स यूजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए Google सर्च का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये काम Google नहीं कर रहा है। हैकर्स ही यूजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए और उनके पैसे चुराने के लिए Google का यूज कर रहे हैं। Google पर स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए फेक बिजनेस लिस्ट का सहारा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: इस सीट पर BJP को तगड़ा झटका, शरद पवार ने बारिश में भीगकर की थी रैली

Shreya

Shreya

Next Story