×

ऑटो एक्सपो:कई कंपनियों ने लॉन्च की शानदार कारें, जो बदलेगी ऑटो सेक्टर की तस्वीर

अगर कार खरीदने का मन बना रहे है तो आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो 2020  की शुरूआत हो गई है और पहले ही दिन कई नई कारों को एक्सपो मे लॉन्च किया गया है। इनमें कुछ कारों को सिर्फ शोकेस किया गया, तो कुछ को मार्केट में उतार दिया गया है।

suman
Published on: 5 Feb 2020 4:08 PM GMT
ऑटो एक्सपो:कई कंपनियों ने लॉन्च की शानदार कारें, जो बदलेगी ऑटो सेक्टर की तस्वीर
X

नई दिल्ली: अगर कार खरीदने का मन बना रहे है तो आपको बता दें कि ऑटो एक्सपो 2020 की शुरूआत हो गई है और पहले ही दिन कई नई कारों को एक्सपो मे लॉन्च किया गया है। इनमें कुछ कारों को सिर्फ शोकेस किया गया, तो कुछ को मार्केट में उतार दिया गया है। 5 फरवरी को ऑटो एक्सपो में पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों के अलावा इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च हुईं। नई कारें टाटा, महिंद्रा, किआ और स्कोडा जैसी कंपनियों ने बाजार में उतारे हैं। ऑटो एक्सपो में पहले दिन लॉन्च हुईं कारों के बारे में जानते हैं...

किआ मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में पहले दिन प्रीमियम एमपीवी कार्निवल लॉन्च कर दी। इसकी एक्स शोरूम 24.95 लाख से 33.95 लाख रुपये के बीच है। यह टोयोटा इनोवा से ऊपर के सेगमेंट में आई है। भारतीय बाजार में यह किआ मोटर्स की दूसरी कार है। इसकी डिलिवरी अगले महीने शुरू होगी। तीन वेरियंट में आई यह एमपीवी तीन सीटिंग ऑप्शन (7, 8 और 9 सीटर) में उपलब्ध है। कार्निवल में बीएस6 कम्प्लायंट 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 197 bhp का पावर और 440 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

स्कोडा ने ऑटो एक्सपो के पहले दिन ऑक्टेविया(Octavia RS 245) भारत में लॉन्च की। इसकी कीमत 36 लाख है। बाजार में इस कार की सिर्फ 200 यूनिट्स बिकेंगी। इसकी बुकिंग 1 मार्च को शुरू होगी। ऑक्टेविया RS 245 में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 242 bhp का पावर और 370 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि उसकी यह सिडैन कार मात्र 6.6 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी लिमिटेड टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है।

यह पढ़ें...Defense Expo 2020 Lucknow: रक्षा तकनीक एवं हथियारों का महासंगम

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक एसयूवी (e-KUV100 )लॉन्च कर दी। इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.25 लाख रुपये है। फिलहाल यह देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 किलोमीटर तक चलेगी। स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 55 मिनट में चार्ज हो जाएगी।

​ टाटा ने हैरियर एसयूवी का बीएस6 मॉडल लॉन्च कर दिया। बीएस6 में अपग्रेड होने के साथ ही इसकी कीमत भी 25-30 हजार रुपये तक बढ़ गई है। टाटा हैरियर की शुरुआती कीमत अब 13.69 लाख रुपये है। बीएस6 में अपग्रेड करने के साथ ही कंपनी ने हैरियर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी शामिल कर दिया है। टाटा हैरियर का बीएस6 इंजन 170hp का पावर जेनरेट करता है, जबकि बीएस4 वर्जन में यह 140hp का पावर जेनरेट करता था।

यह पढ़ें...ऑटो एक्सपो 2020: हीरो इलेक्ट्रिक करेगा धमाका, शामिल है तीन नए प्रॉडक्ट

मर्सेडीज ने ऑटो एक्सपो में अपनी यह शानदार 4-डोर कूप कार लॉन्च की। इसकी एक्स शोरूम कीमत 2.42 करोड़ रुपये है। इसमें 4.0-लीटर, ट्विन-टर्बो V8 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 639hp का पावर और 900Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह कूप कार मात्र 3.2 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

suman

suman

Next Story