×

कोरोना वायरस APP: लॉन्च किया गया 'CORONA 100m', ऐसे करता है काम

कोरोनावायरस का खौफ अब पूरी दुनिया में छाने लगा है। चीन से फैली यह बीमारी अब कई देशों से होते हुए भारत भी पहुंच गई है। भारत में अभी तक 29 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं, जिनमें से तीन लोग खतरे से बाहर हैं, जबकि 26 लोगों का इलाज चल रहा है।

suman
Published on: 8 March 2020 4:43 AM GMT
कोरोना वायरस APP: लॉन्च किया गया CORONA 100m, ऐसे करता है काम
X

नई दिल्ली: कोरोनावायरस का खौफ अब पूरी दुनिया में छाने लगा है। चीन से फैली यह बीमारी अब कई देशों से होते हुए भारत भी पहुंच गई है। भारत में अभी तक 29 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं, जिनमें से तीन लोग खतरे से बाहर हैं, जबकि 26 लोगों का इलाज चल रहा है। कोरोनावायरस से बचने के लिए सभी देश अलर्ट हैं और तरह-तरह के इंतजाम कर रहे हैं।

यह पढ़ें...देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 34, शनिवार को 3 नए मामले आए सामने

कोरोना से बचने के लिए दक्षिण कोरिया ने एक मोबाइल एप लॉन्च किया है जो लोगों को कोरोनावायरस के बारे में अलर्ट करता है। जानते हैं कैसे काम करता है यह ऐप? साउथ कोरिया की सरकार ने (Corona 100m) नाम से एक मोबाइल एप लॉन्च किया है जो लोग को 100 मीटर की दूरी से ही कोरोनावायरस के बारे में अलर्ट करने में सक्षम है। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

बता दें कि कोरोना 100m नाम का यह ऐप लोकेशन के हिसाब से अलर्ट जारी करता है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी इलाके में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिला है तो उस इलाके में पहुंचने से पहले यह ऐप आपको अलर्ट करता है।

यह पढ़ें...आपके इन गैजेट्स में छिपा हो सकता है ये जानलेवा वायरस, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

यह एप कोरोनावायरस का अलर्ट देने के लिए (coronavirus.app) जैसी ग्लोबल वेबसाइट के आंकड़ों का इस्तेमाल करता है। गूगल प्ले-स्टोर से इस एप को हर घंटे 20 हजार लोग डाउनलोड कर रहे हैं और अभी तक इसे 10 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। हालांकि कोरोनावायरस का अलर्ट देने वाले ऐप लॉन्च करने वाला साउथ कोरिया दुनिया का पहला देश नहीं है। इससे पहले चीन और जापान भी इस तरह के ऐप लॉन्च कर चुके हैं। दुनिया के हर देश में इस जानलेवा वायरस से बचने के लिए उपाय किए जा रहे है।

suman

suman

Next Story