हो जाएं सावधान! आपका डेटा हो रहा चोरी, जल्द करें इस ऐप को अपडेट

इस साल अलग-अलग साइट से इंटरनेट यूजर्स के डेटा चोरी होने की खबर सामने आई है। अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का कहना है कि भारत समेत पूरी दुनिया में कुछ यूजर्स के डेटा चोरी हो सकते हैं।

Published by Shreya Published: December 23, 2019 | 11:25 am
हो जाएं सावधान! आपका डेटा हो रहा चोरी, जल्द करें इस ऐप को अपडेट

हो जाएं सावधान! आपका डेटा हो रहा चोरी, जल्द करें इस ऐप को अपडेट

इस साल अलग-अलग साइट से इंटरनेट यूजर्स के डेटा चोरी होने की खबर सामने आई है। अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का कहना है कि भारत समेत पूरी दुनिया में कुछ यूजर्स के डेटा चोरी हो सकते हैं। ट्विटर ने शनिवार को अपने यूजर्स से ऐप को अपडेट करने की घोषणा की है। ट्विटर ने आशंका जताई है कि, ऐप में हैकर्स द्वारा एक बग या मलीशियस कोड के डाले जाने की संभावना है। जिस वजह से भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में कुछ यूजर्स के डेटा चोरी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: मस्जिद गिराकर बनेगा पुल: 40 सालों पहले बनाई गई थी भव्य इबादतगाह

डेटा हो सकता है चोरी

ट्विटर के मुताबिक, एक बग या मलीशियस कोड के डाले जाने की वजह से हैकर्स कुछ यूजर्स के फोन के पर्सनल डेटा को भी ले सकते हैं। ऐसी संभावना भी जताई जा रही है कि, इस प्रॉब्लम को दूर करने से पहले ही हैकर्स ने मैसेज, प्रोटेक्टेड ट्वीट्स और लोकेशन की जानकारियां चुरा ली हों। हालांकि ट्विटर ने इस बात का कोई पक्का सबूत नहीं होने की बात कही है। लेकिन संभावना जताई है कि जब तक इस प्रॉब्लम को दूर किया गया हो तब तक हैकर्स ने यूजर्स के कुछ डेटा चोरी कर लिया है। हालांकि कंपनी की तरफ से ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि कितने यूजर्स के डेटा लीक होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Result: झारखंड में किसी पार्टी को बहुमत नहीं! ये बनेंगे किंगमेकर

डेटा सिक्युरिटी के लिए काम करती रहेगी कंपनी- ट्विटर

ट्विटर द्वारा जारी एक ईमेल में कहा गया है कि, कंपनी डेटा सिक्युरिटी के लिए काम करती रहेगी। कंपनी ने कहा है, फिर जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं वे ट्विटर के डेटा प्रोटेक्शन ऑफिस में जाकर अपने अकाउंट की सिक्युरिटी के बारे में ज़रूरी जानकारी ले सकते हैं।

बता दें कि, कुछ भारतीय यूजर्स ने ये देखा कि गूगल की तरफ से उन्हें चेतावनी का मैसेज आ रहा है। इसके बाद कुछ यूजर्स ने इसकी रिपोर्ट ट्विटर से की। बाद में क्रोम 79 बग की इस प्रॉब्लम को दूर करने के बाद यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने की अपील की गई।

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर में इस तरह की समस्या सामने आई हो। हाल ही में ट्विटर में कई तरह की खामियां देखने को मिली। पिछले साल भी ट्विटर ने अपने यूजर्स से अपना-अपना पासवर्ड बदलने की अपील की थी।

यह भी पढ़ें: सोयाबीन के फायदे नहीं जानते होंगे आप, सेहत के लिए है फायदेमंद