×

खोल देगा हर राज : WhatsApp पर ना करें सब बात, जानें इससे कैसे बचें आप

इसलिए कहा जाता है कि अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए और हर 6 महीने में इसे बदल देना चाहिए। जो लोग ऐसा नहीं करते, उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Sep 2020 4:17 AM GMT
खोल देगा हर राज : WhatsApp पर ना करें सब बात, जानें इससे कैसे बचें आप
X
इसलिए कहा जाता है कि अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए और हर 6 महीने में इसे बदल देना चाहिए। जो लोग ऐसा नहीं करते, उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ती है।

नई दिल्ली: मोबाइल फोन ऐसा यंत्र है आज के समय में कि इस पर आपने कुछ भी शेयर किया तो वह आपके लिए रहने और न रहने के बाद तक रहेगा। यू कहें अमर हो गया। मोबाइल जला दें या फिर इसे पानी में बहा दें। लेकिन डेटा इंटरनेट के ब्रह्मांड में अमर और अजर हो चुका है और यही डेटा किसी भी दिन आपकी सच्चाई बयां कर सकता है। इसलिए कहा जाता है कि अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए और हर 6 महीने में इसे बदल देना चाहिए। जो लोग ऐसा नहीं करते, उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ती है।

चैट्स लीक होने से कैसे बचें

इन दिन बॉलीवुड ड्रग्स केस में फंसे सेलिब्रिटीज के साथ भी हो रहा है जिन पर ड्रग्स लेने के आरोप हैं। इन फिल्म स्टार्स की व्हाट्सऐप वाली प्राइवेट चैट अब दुनिया के सामने है। लेकिन ऐसा कभी भी आपके साथ भी हो सकता है और आपके जीवन के सारे राज दुनिया के सामने आ सकते हैं। इसलिए इन दिनों व्हाट्सएप चैट्स लीक होने की ख़बरें लगातार पढ़ रहे होंगे। ऐसे में व्हाट्सएप चैट्स लीक होना कोई आम बात नहीं है, क्योंकि व्हाट्सएप का दावा है कि वॉट्सऐप पर किए जाने वाले चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन वाले होते हैं। सेंडर और रिसीवर के अलाव इसे कोई भी नहीं, यहां तक की व्हाट्सएप भी नहीं पढ़ सकता है। लेकिन इन सब के बावजूद ये जानना ज़रूरी है कि व्हाट्सएप चैट्स लीक होने से कैसे बच सकते हैं।

यह पढ़ें...Petrol Diesel Price: डीजल के दाम में भारी कटौती, फटाफट चेक करें रेट

एंड टु एंड व्हाट्सएप चैट्स

व्हाट्सएप से डायरेक्ट चैट नहीं, बल्कि इनडायरेक्ट चैट्स लीक हो सकते हैं और आप इससे बेख़बर रहेंगे। एंड टु एंड व्हाट्सएप चैट्स तो होते हैं, लेकिन कंपनी ये साफ कह चुकी है कि इसका बैकअप एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता है। क्लाउड पर चैट बैकअप को करें इग्नोर – आईकुड (iCloud) और जीमेल ड्राइव( Gmail Drive ) पर वॉट्सऐप का चैट बैकअप होता है।

whatsaap

आईफोन (iPhone) यूजर्स के लिए आइकुड( iCloud) एंड्रॉयड यूजर्स का व्हाट्सएप बैकअप जीमेल ड्राइव पर जाता है। ये साफ है कि बैकअप किए गए चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं ये रिस्क है। व्हाट्सएप सेटिंग्स में जा कर आप चैट बैकअप को ऑफ कर सकते हैं। अगर ज़रूरी चैट्स बैकअप लेना है तो अलग अलग चैट्स को ईमेल पर एक्स्पोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके डिलीट कर सकते हैं। इससे आपका बैकअप भी रह जाएगा और क्लाउड से चैट लीक होने की समस्या भी नहीं रहेगी। अगर आपके पास चैट्स को क्लाउड पर बैकअप लेना ज़रूरी है तो ऐसे में आपके लिए ये ज़रूरी है कि आप अपने क्लाउड ड्राइव को सिक्योर रखें।इसके लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड तो रखना ही है, साथ ही टू फ़ैक्टर ऑथेन्टिकेशन भी ज़रूर एनेबल कर लें।

यह पढ़ें..कांग्रेस राज्य सरकारों की तैयारी, उठाने जा रहे ये कदम, मोदी सरकार की बढ़ी मुसीबत

टू स्टेप वेरिफ़िकेशन एनेबल

ये जीमेल के पासवर्ड सेटिंग्स में मिल जाएगा। व्हाट्सएप का बैकअप अब अपने क्लाउड स्पेस से डिलीट करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी आपके पास है। इसके लिए गूगल ड्राइव को अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करके वॉट्सऐप फ़ोल्डर में जा सकते हैं। नॉर्मल सेफ़्टी और सिक्योरिटी के लिए व्हाट्सएप को लॉक कर सकते हैं। टू स्टेप वेरिफ़िकेशन एनेबल कर लें और व्हाट्सएप वेब सेशन को लगातार मॉनिटर करें और साइन आउट करते रहें। बता दें आज भारत के 70 करोड़ इंटरनेट यूजर्स अपने डेटा को लेकर नए सिरे से सोचने लगे हैं और अब लोग जानना चाहते हैं कि वो अपने प्राइवेट डेटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story